शुक्रवार, अक्टूबर 22Digitalwomen.news

PM Modi to inaugurate Rashtriya Swachhata mission 2.0 and Amrut mission 2.0

पीएम मोदी आज स्वच्छ भारत और अटल मिशन के दूसरे चरण का करेंगे उद्घाटन

PM Modi to inaugurate Rashtriya Swachhata mission 2.0 and Amrit mission 2.0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज स्वच्छ भारत अभियान के दूसरे चरण की उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही वह कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन या ‘अमृत’ के दूसरे चरण की शुरुआत भी करेंगे।
यह जानकारी पपीएमओ ने गुरुवार को दी है। इस संबंध में पीएमओ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि ये दोनों अभियान सभी शहरों को कचरा मुक्त और जल सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से तैयार किए गए हैं। 

पीएमओ द्वारा जारी सूचना में यह बताया गया है कि पीएम शुक्रवार की सुबह 11 बजे डॉ. आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र में इन दोनों अभियानों का उद्घाटन करेंगे। ये महत्वपूर्ण अभियान देश में तेजी से बढ़ रहे शहरीकरण की चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ने का संकेत देते हैं। इसके साथ ही बयान में कहा गया है कि ये अभियान साल 2030 के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी मदद करेंगे और अपना अहम योगदान देंगे।   

इस दौरान पीएम मोदी के साथ आवासीय एवं शहरी मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और आवासीय एवं शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर के साथ सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शहरी विकास मंत्री भी मौजूद रहेंगे। बयान में कहा गया है कि इन दोनों प्रमुख अभियानों ने हमारे नागरिकों को जल आपूर्ति और स्वच्छता की बुनियादी सेवाएं देने की देश की क्षमता में वृद्धि की है और यह आने वाले समय में और बेहतर होगी।

बता दें की केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बीते सोमवार को वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के सातवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2022’ की शुरुआत की थी। अब इसके तहत पहली बार जिलों की रैंकिंग की जाएगी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि इस साल के सर्वेक्षण से छोटे शहरों हेतु आबादी की दो श्रेणियों (15,000 से कम और 15,000-25,000) की शुरुआत करने से एक समान अवसर पैदा होगा। इसका दायरा भी 40 से बढ़ाकर 100 फीसदी वार्ड कर दिया गया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: