शनिवार, जनवरी 29Digitalwomen.news

Deshbhakti curriculum in Delhi govt schools from today: CM Arvind Kejriwal

दिल्ली के स्कूलों में देशभक्ति के ज्ञान के लिए होगी देशभक्ति पाठ्यक्रम की पढ़ाई, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज करेंगे इसका उद्घाटन

Delhi Government Schools Will Teach International Curriculum: CM Arvind Kejriwal
Deshbhakti curriculum in Delhi govt schools from today: CM Arvind Kejriwa

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम के पढ़ाई की शुरुआत करने वाले हैं। दिल्ली सरकार के स्कूलों में लागू होने वाले इस देशभक्ति पाठ्यक्रम की पढ़ाई ‘पांच मिनट के देशभक्ति ध्यान’ से शुरू होगी। यह पाठ्यक्रम बच्चों में संवैधानिक मूल्यों के प्रति सम्मान की गहरी भावना विकसित करने, समानता और बंधुत्व जैसे मूल्यों की गहरी समझ बनाने के लिए तैयार की गई है।

आज मंगलवार को शहीद भगत सिंह की जंयती पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल छत्रसाल स्टेडियम में एक कार्यक्रम के दौरान इस पाठ्यक्रम को लांच करेंगे।

इसके बाद इस पाठ्यक्रम को नर्सरी से आठवीं तक और नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाओं में लागू कर दिया जाएगा और जब स्कूलों में कक्षाएं शुरू होगी तब इसकी पढ़ाई शुरू हो जाएगी। नर्सरी से आठवीं कक्षा तक प्रतिदिन देशभक्ति का एक पीरियड लगेगा। जबकि नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाओं में सप्ताह में दो पीरियड देशभक्ति पाठ्यक्रम के तहत लगेंगे। इन पीरियड की शुरुआत पांच मिनट के देशभक्ति ध्यान से होगी। इसमें शिक्षक व छात्र माइंडफुलनेस का अभ्यास करेंगे और स्वतंत्रता सेनानियों के लिए आभार प्रकट करेंगे और देश के सम्मान की शपथ लेंगे। 

बता दें कि इस पाठ्यक्रम को सही रूप से संचालित करने के लिए प्रत्येक स्कूलों में तीन नोडल शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे। एसीईआरटी की ओर से 29 सितंबर से पांच अक्तूबर के बीच इन नोडल शिक्षकों के लिए ओरिएंटेशन सत्र आयोजित होंगे।

Leave a Reply

%d bloggers like this: