सामग्री पर जाएं

PM Modi leaves for USA, to address UNGA, meet President Biden

पीएम मोदी अमेरिका रवाना, व्यापार-रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर राष्ट्रपति बाइडेन से होगी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अमेरिका के लिए रवाना हो गए। पीएम मोदी का पांच दिवसीय अमेरिका दौरा भारत के लिए व्यापारी रक्षा, और सुरक्षा सहयोग की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। वहीं दूसरी ओर पीएम मोदी की इस यात्रा को लेकर पाकिस्तान और चीन निगाह लगाए हुए है। यूएस रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि आपसी हित के क्षेत्रीय और वैसे मुद्दे पर होगी बात। ‌बता दें कि तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में भारत और अमेरिका की ‘दोस्ती’ खूब परवान चढ़ी। मोदी सितंबर 2019 में आखिरी बार अमेरिकी दौरे पर गए थे। तब डोनाल्ड ट्रंप के साथ ‘हाउडी मोदी प्रोग्राम’ में हिस्सा लिया था। उसके बाद डोनाल्ड ट्रंप फरवरी साल 2020 में भारत आए थे। इसके बाद कोविड का दौर शुरू हुआ। मोदी ने इस दौरान सिर्फ इसी साल मार्च में बांग्लादेश का दौरा किया था।

मार्च के बाद प्रधानमंत्री का यह पहला विदेशी दौरा है। अमेरिका में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम काफी व्यस्त रहेगा। कई नेताओं से मुलाकात के अलावा वह बिजनेस मीट में भी हिस्सा लेंगे। राष्ट्रपति बाइडेन के साथ तीन कॉन्फ्रेंसों में हिस्सा लेंगे। पीएम मोदी कोरोना पर बाइडेन द्वारा बुलाई गई ग्लोबल मीटिंग में शामिल होंगे। इसके अलावा द्विपक्षीय बैठक में बाइडेन और पीएम मोदी की चर्चा होगी। साथ ही ग्लोबल पार्टनरशिप को आगे बढ़ाने, व्यापार, रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने, आतंकवाद पर अमेरिकी नेताओं के साथ द्विपक्षीय के अलावा प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन में 24 सितंबर को ‘क्वाड’ सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे। इस बैठक में समकालीन वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक रूप से चर्चा होगी। ऐसा पहली बार है जब पीएम मोदी अमेरिका में क्वाड समूह की पहली बार आमने-सामने की मीटिंग में शामिल होंगे। इस ग्रुप में आस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका भी शामिल है। वाशिंगटन में बैठक के बाद पीएम मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में शरीक होने के लिए न्यूयार्क के लिए रवाना होंगे। न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा की उच्च स्तरीय आम बहस को संबोधित करेंगे।

राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडेन और पीएम मोदी की पहली बार होगी आमने सामने मुलाकात :

PM Modi and Biden will have Bilateral Talks

बता दें कि जनवरी 2021 में जो बाइडेन के सत्ता संभालने के बाद यह पहला मौका होगा जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति की आमने-सामने मुलाकात होगी। पीएम मोदी 22 सितंबर की देर रात अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन पहुंच जाएंगे। प्रधानमंत्री के साथ शिष्टमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री अपने दौरे पर कई बड़े कारोबारियों से भी बातचीत करेंगे, जिसका लक्ष्य दोतरफा व्यापार एवं निवेश को बढ़ाना भी होगा। अपनी इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी मौजूद होंगी। दोनों नेताओं के बीच यह दूसरा मौका होगा जब पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति बाइडेन से मुलाकात करेंगे। हालांकि इससे पहले साल 2014 में पीएम मोदी ने बाइडेन के उपराष्ट्रपति रहते मुलाकात की थी। 26 सितंबर को अमेरिका का दौरा खत्म कर प्रधानमंत्री मोदी स्वदेश लौटेंगे।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: