सामग्री पर जाएं

PM Narendra Modi ! Biography & Facts ! – Childhood, Family, Education, Political Life, & Key Facts

सियासत में नरेंद्र मोदी का ‘चमत्कार’ बरकरार, जन्मदिवस पर भाजपा में छाया उत्सव

साल 2014 में केंद्र में भाजपा की सरकार आने के बाद पूरी पार्टी का केंद्र बिंदु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही बने हुए हैं। इन 7 वर्षों में पीएम मोदी पार्टी में सबसे लोकप्रिय चेहरे के रूप में ‘विराजमान’ हैं। आज भी भाजपा के सभी बड़े फैसलों पर नरेंद्र मोदी की ही ‘मुहर’ लगती है। आक्रामक के साथ कुशल नीति, कूटनीति, राजनीति दूरदष्टि और शानदार फैसलों की वजह से पीएम मोदी देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में टॉप लोकप्रिय नेताओं की श्रेणी में शुमार हैं। उन्हीं की बदौलत भाजपा ‘शिखर’ पर है। पीएम मोदी के लिए ‘हर दिन नया दिन’ रहता है। ऐसा ही आज का दिन नरेंद्र मोदी के लिए बहुत खास है। प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी का आज जन्मदिवस है। 17 सितंबर 1950 को जन्मे नरेंद्र मोदी आज 71 बरस के हो गए हैं। सुबह से ही भाजपा नेताओं, कार्यकर्ताओं के साथ समर्थकों की शुभकामनाएं देने का सिलसिला शुरू हो गया है। सोशल मीडिया पर भी प्रधानमंत्री को जन्मदिवस पर बधाई दी जा रही है। भारतीय जनता पार्टी में ‘जश्न’ छाया हुआ है। उनके जन्मदिवस पर भाजपा नेताओं और कार्यकर्ता पूरे देश भर में बड़े पैमाने पर इस जन्मदिन का आयोजन कर रहे हैं। साल 2014 में केंद्र की सत्ता संभालने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए भाजपा ने देश भर में कई आयोजन शुरू कर दिए हैं । अपने प्रिय नेता और पार्टी के मुख्य चेहरे प्रधानमंत्री नरेेंद्र मोदी का बर्थडे भारतीय जनता पार्टी उत्साह से मना रही है। बीजेपी तीन सप्ताह तक विभिन्न कार्यक्रमों के तहत पूरे देश में सार्वजनिक जीवन में उनके 20 साल पूरे होने का भी उत्सव मनाएगी। ये कार्यक्रम आज से शुरू होकर सात अक्तूबर तक चलेंगे। बता दें कि 7 अक्तूबर 2001 को मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी । इसके लिए बीजेपी ने 20 दिन के एक राष्ट्रव्यापी अभियान की योजना बनाई है जिसे ‘सेवा और समर्पण अभियान’ का नाम दिया गया है। वहीं पार्टी के सभी दफ्तरों से लाखों की संख्या में पोस्टकार्ड पीएम के पास भेजने की योजना भी है। आज जन्मदिवस के मौके पर आइए जानते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राजनीतिक सफर।

17 सितंबर 1950 को गुजरात के वडन नगर में हुआ था मोदी का जन्म—

1960 में नरेंद्र दामोदरदास मोदी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ गए थे। उसके बाद 80 के दशक में अपनी सियासी पारी भाजपा से शुरू करने वाले मोदी आज विश्व में ताकतवर नेता के रूप में शुमार हैं। गुजरात की धरती से निकलकर देश ही नहीं बल्कि दुनिया की राजनीति में उन्होंने अपना अलग मुकाम बनाया । अमेरिका, फ्रांस, इजराइल, रूस, ऑस्ट्रेलिया, जापान, इंग्लैंड, जर्मनी, समेत दुनिया के तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्ष इनको ‘चमत्कारिक नेता’ के रूप में देखते हैं । यही नहीं भारत का पड़ोसी चीन और पाकिस्तान भी पीएम मोदी से टकराने का साहस नहीं करते। 17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाणा जिले के वडन नगर में साधारण परिवार में जन्में नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने अपना राजनीतिक करियर ‘जमीनी नेता’ के रूप में शुरू किया था । साल 1980 में स्थापित भारतीय जनता पार्टी में मोदी ने गुजरात से अपनी पारी की शुरुआत उस दौर के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर के ‘सारथी’ के रूप में की थी । इस दौरान वह अपनी मेहनत और काबिलियत से आगे बढ़ते चले गए । उसके बाद उन्होंने 7 अक्टूबर 2001 में गुजरात की सत्ता संभाली और 2014 तक लगातार ‘एकछत्र’ शासन किया ।

गुजरात की राजनीति से ही मोदी ने केंद्र में जाने के लिए तैयार कर लिया था—

गुजरात में मोदी का कद इतना बढ़ गया था कि वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में पार्टी को इनकी अगुवाई में ही चुनाव लड़ना पड़ा । इसी वर्ष भारतीय जनता पार्टी के गोवा में आयोजित कार्यकारणी बैठक के दौरान नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए भी नॉमिनेट कर दिया गया था । 2014 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई और नरेंद्र मोदी ने पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली । केंद्र की सत्ता संभालने बाद मोदी ने भाजपा को देश ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बनाने में अहम भूमिका निभाई । अपनी शानदार कूटनीति की बदौलत पीएम मोदी भारत को विश्व पटल पर ऊंचाइयों पर ले गए । वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी एक बार फिर चमत्कारिक नेता के रूप में उभरे और इस बार भारतीय जनता पार्टी का लोकसभा सीटों का आंकड़ा 300 से पार पहुंचा दिया । प्रधानमंत्री कार्यकाल में मोदी ने बेहद ही ‘कठोर’ फैसले लिए । जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना, तीन तलाक, नागरिकता संशोधन कानून आदि फैसले किए । ‘राजनीति की हर विधा में मास्ट्टर’ हो चुके पीएम मोदी अपने सियासी दांव से विरोधियों को पटखनी देते रहे हैं । पीएम मोदी का देश और विदेशों तक लोकप्रियता का परचम लहरा रहा है। इसकी बानगी उनके ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या से देखी जा सकती है।

मोदी की दिवानगी पार्टी कार्यकर्ताओं और समर्थकों के सिर चढ़कर बोलती है–

देश में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ उनके समर्थकों की दीवानगी सर चढ़ कर बोलती है । चुनावी रैलियों के साथ अन्य आयोजनों में भी मोदी को सुनने के लिए लाखों की भीड़ घंटों इंतजार मैं बैठी रहती है । बोलने में पारंगत पीएम के भाषण देने का अंदाज उन्हें औरों से अलग करता रहा है । यही नहीं उनका राष्ट्रवाद प्रेम देशवासियों को खूब भाता है । कोरोना महामारी के दौरान पीएम मोदी ने देश की जनता को कई बार संबोधित किया था । इस महामारी के बचाव और उपाय के लिए मोदी के दिए गए टिप्स को जनता ने बहुत ही गंभीरता से पालन किया । आज पीएम देश की जनता की नब्ज जानते हैं, उन्हें पता है कि देशवासी क्या सुनना पसंद करते हैं । सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर आदि में मोदी के सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं । हर साल मोदी के जन्मदिन पर करोड़ों उनके प्रशंसक उल्लास और उमंग के साथ शुभकामनाएं और बधाई संदेश भेजते हैं ।

पीएम मोदी के जन्मदिन पर राष्ट्रपति, केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों ने दी शुभकामनाएं—

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बधाई देते हुए लिखा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। मेरी शुभेच्‍छा है कि आप स्‍वस्‍थ रहें और दीर्घायु प्राप्‍त कर ‘अहर्निशं सेवामहे’ की अपनी सर्वविदित भावना के साथ राष्‍ट्र सेवा का कार्य करते रहें। गृहमंत्री अमित शाह ने पीएम मोदी को ट्वीट कर जन्मदिन की बधाई दी। अमित शाह ने लिखा कि देश के सर्वप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी को शुभकामनाएं दी हैं।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा कि अंत्योदय से आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। प्रभु श्री राम की कृपा से आपको दीर्घायु व उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति हो। आजीवन मां भारती की सेवा का परम सौभाग्य आपको प्राप्त होता रहे। वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, मध्य प्रदेश के शिवराज सिंह चौहान समेत तमाम मुख्यमंत्रियों और भाजपा के नेताओं ने पीएम मोदी के जन्मदिन पर ट्वीट करते हुए शुभकामनाएं दी हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ट्वीट कर बधाई दी। राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, ‘हैप्पी बर्थडे, मोदीजी’। इसके अलावा भी कई विपक्षी नेताओं ने जन्मदिवस पर प्रधानमंत्री मोदी को शुभकामनाएं दी हैं। दूसरी ओर प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर वाराणसी में लोगों ने मिट्टी के दीए जलाए और 71 किलो के लड्डू का भोग लगाकर प्रसाद बांटा।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: