शुक्रवार, अगस्त 12Digitalwomen.news

आज भवानीपुर सीट से उपचुनाव के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भरेंगी अपना नामांकन, भाजपा उम्मीदवार का नाम अब तक है सीक्रेट

West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee Image Source: http://aitcofficial.org/
West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee Image Source: http://aitcofficial.org/

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी आज भवानीपुर सीट पर उपचुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। सूत्रों के मुताबिक, करीब 12:30 बजे वह अपना नामांकन पर्चा भरेंगी।

बता दें की 30 सितंबर को पश्चिम बंगाल में उपचुनाव होने वाले हैं। वहीं यह चुनाव मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को किसी विधानसभा क्षेत्र से या एमएलसी सदस्य के रूप में चुनकर आना होगा।
विधानसभा चुनाव के दौरान इस बार ममता बनर्जी ने नंदीग्राम से अपना नामांकन भरा था जहाँ वह विधानसभा सीट भाजपा प्रत्यासी सुवेंदु अधिकारी से हार गई थीं। अब मुख्यमंत्री के पद पर बने रहने के लिए ममता के लिए यह चुनाव बेहद अहम हैं।
क्यों की भारतीय संविधान के अनुच्छेद 164(4) से मिल सकता है। इस अनुच्छेद के मुताबिक कोई भी व्यक्ति यदि किसी राज्य का मंत्री बनता है तो उसे शपथ ग्रहण से अगले छह महीने के भीतर किसी ने किसी विधानसभा क्षेत्र से चुनकर आना होगा।

अनुच्छेद 164(4) के अनुसार , ‘राज्य का कोई मंत्री यदि छह महीने बाद भी राज्य की विधानसभा का सदस्य नहीं बन पाता है तो उसे अपना पद छोड़ना होगा।

भाजपा ने नहीं खोला अपना पत्ता:

वहीं दूसरी ओर भाजपा फिलहाल पश्चिम बंगाल के भवानीपुर विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के सामने किस उम्मीदवार को मैदान में उतारा जाएगा इसपर अभी तक सस्पेंस बना हुआ है। हालांकि, प्रदेश की भाजपा का दावा है कि नाम पहले से ही तय है किस उम्मीदवार को मैदान में उतारना है। अटकलें है कि भाजपा भवानीपुर महासंग्राम में वकील प्रिंयका टिबरेवाल को अपना उम्मीदवार बना सकती है। भाजपा आज प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर सकती है। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: