सामग्री पर जाएं

नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा ऐलान, कुशीनगर चार अन्य राज्यों में बनाए जाएंगे 100 दिनों के अंदर नए एयरपोर्ट

केंद्रीय नागरिक उद्यान मंत्री उड़यनन् मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज अपने मंत्रालय की योजनाओं व कार्यों को लेकर बड़ा एलान किया। उड़यनन् मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने देश में चार नए एयरपोर्ट बनाने व  ‘उड़ान’ योजना की मियाद 30 अगस्त से बढ़ाकर 30 नवंबर करने की घोषणा की। साथ हीं चार नए एयरपोर्ट बनने की घोषणा की है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ‘उड़ान’ योजना के तहत अगले 100 दिन में चार नए हवाई अड्डों के निर्माण का लक्ष्य बताया है। जिसके अंतर्गत गुजरात में केशोद, झारखंड में देवघर, महाराष्ट्र में गोंदिया और सिंधुदुर्ग और उत्तर प्रदेश में कुशीनगर में नए एयरपोर्ट बनेंगे। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में चार और उत्तराखंड में दो नए हेलीपैड बनाए जाएंगे।
ज्योतिराज सिंधिया ने बताया कि उड़ान योजना में अगले 100 दिन में हम 50 नए रूट की शुरुआत करने जा रहे हैं, इसमें से 30 नए रूट की शुरुआत हम अक्टूबर के महीने में ही करेंगे।

सिंधिया ने कहा कि हमने मंत्रालय के लिए 100 दिन की योजना बनाई है। इस 100 दिन के लक्ष्य में हमने तीन मुख्य लक्ष्य रखे हैं, पहला अधोसंरचना, दूसरा नीतिगत लक्ष्य और तीसरा सुधार है। अधोसंरचना क्षेत्र में हम चार नए हवाईअड्डों का निर्माण करेंगे। पहला हवाईअड्डा उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में 255 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा। यहां एयरबस 321 और बोइंग 737 जैसे विमानों की लैंडिंग हो सकेगी। कुशीनगर बौद्ध सर्किट का केंद्र बिंदु बनेगा। 

इसके अलावा उत्तराखंड के देहरादून एयरपोर्ट में 457 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है। यहां एक नया टर्मिनल भवन बनेगा। इस निवेश के बाद टर्मिनल भवन वर्तमान में 250 यात्रियों के मुकाबले 1800 यात्रियों को संभाल सकेगा। 

अगरतला एयरपोर्ट का विस्तार होगा
त्रिपुरा में अगरतला एयरपोर्ट में 490 करोड़ का निवेश होगा। वर्तमान में, इसमें प्रति घंटे 500 यात्री आते जाते हैं। इस निवेश के बाद यह क्षमता बढ़कर 1200 यात्री प्रति घंटे हो जाएगी। इसी तरह यूपी के जेवर एयरपोर्ट पर कुल 30,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा। 

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: