गुरूवार, मई 19Digitalwomen.news

जल्द हीं दिल्ली से रामनगरी के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, 320 किमी प्रतिघंटे होगी रफ्तार

रामनगरी अयोध्या को विश्वस्तरीय पर्यटन सिटी बनाने के क्रम में दिल्ली से सीधे अयोध्या के लिए बुलेट ट्रेन चलाई जाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने शुक्रवार 20 अगस्त को अयोध्या आकर स्टेशन के लिए जमीन फाइनल करने के साथ नियत स्थान पर पत्थर रख कर इसका शुभआरंभ कर दिया है। इस बुलेट ट्रेन का स्टेशन लखनऊ-गोरखपुर हाईवे बाईपास पर बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीरामचंद्र एयरपोर्ट के ठीक सामने होगा। इस रेल परियोजना में लगभग 200 लाख करोड़ रुपये की आवश्यकता पड़ेगी और इस योजना को पूरी तरह तैयार होने में लगभग 7 से 8 वर्ष का समय लगेगा।

कहाँ होगा बुलेट ट्रेन का स्टेशन:
यह स्टेशन लखनऊ-गोरखपुर हाईवे बाईपास पर बन रहे मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीरामचंद्र एयरपोर्ट के ठीक सामने होगा। इस परियोजना में 941.5 किलोमीटर नई रेल पटरी बिछाई जाएगी। यह रेल लाईन दिल्ली से आगरा-लखनऊ-प्रयागराज होते हुए वाराणसी तक जाएगी। इस परियोजना में रामनगरी को शामिल करने के लिए लखनऊ से अयोध्या के लिए अलग से पटरी बिछाई जाएगी। इसमें दिल्ली से वाराणसी व दिल्ली से अयोध्या के लिए दो अलग-अलग बुलेट ट्रेन चलेंगी।

बता दें की अयोध्या को वैश्विक मानकों पर सर्वश्रेष्ठ धर्मनगरी बनाने का वादा प्रधानमंत्री ने पिछले साल राममंदिर के कार्य आरंभ कार्यक्रम में किया था। मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ कई बार अयोध्या आ चुके हैं जहाँ वह, यह संकल्प बार-बार दोहराया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: