सामग्री पर जाएं

Govt to develop Pilgrim tourist circuit and accommodation facility ‘Durga Bhawan’ at Vaishno Devi Shrine in Jammu

माता वैष्णो के दर्शन करने आने वाले यात्रियों को मिलेगी अब नई सुविधाएं, जल्द हीं तैयार होगी 4000 यात्रियों की रहने की क्षमता और नई सविधाओं वाला ‘दुर्गा भवन’

Vaishno Devi Darshan - Pilgrims Quota from Outside Jammu & Kashmir Raised To 500 Daily
Govt to develop accommodation facility ‘Durga Bhawan’ at Vaishno Devi Shrine in Jammu

माता वैष्णो के दर्शन करने वाले और वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है।
उन्हें अब जल्द हीं वैष्णो देवी के दरबार के पास भीड़ से राहत मिलने के साथ ठहरने की आधुनिक सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए भवन के करीब दुर्गा भवन का निर्माण किया जा रहा है। यह भवन 4000 यात्रियों की क्षमता वाला होगा, साथ हीं उच्च सुविधाओं से लैस भवन पर 24.4 करोड़ की लागत आएगी। इस परियोजना को 18 अगस्त 2022 को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। उपराज्यपाल एवं माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन मनोज सिन्हा ने बुधवार को दुर्गा भवन का शिलान्यास किया। 

उपराज्यपाल ने इस परियोजना को 12 महीने के रिकॉर्ड अवधि में पूरा करने के लिए आवश्यक जनशक्ति को समय पर जुटाने के लिए बोर्ड के सीईओ और कार्यकारी एजेंसी को निर्देश दिए। तीर्थ यात्रियों के लिए अतिरिक्त सुविधाओं को बढ़ाने के लिए इस पांच मंजिला दुर्गा भवन में सभी आवश्यक सुविधाएं होंगी। इसके अलावा स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने के लिए पर्याप्त प्रावधान, मौजूदा एसटीपी के साथ अपशिष्ट जल, लिफ्ट आदि सुविधाएं होंगी।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भक्तों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मैं उन भक्तों का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने इस नेक काम में आगे बढ़कर योगदान दिया है। लगभग 6.83 करोड़ रुपये पहले ही दान के रूप में प्राप्त किए जा चुके हैं और अगले दो महीनों में एक करोड़ रुपये से अधिक राशि प्राप्त होने की उम्मीद है।

बता दें की गत मार्च में हुई बैठक में भक्तों को अधिकतम सुविधा प्रदान करने के अलावा संबंधित एजेंसियों को भवन को सौंदर्य से डिजाइन करने के लिए निर्देश पारित किए गए

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: