सामग्री पर जाएं

India’s Olympic Medalists Receive Hero’s Welcome, felicitated by government at grand ceremony

वेलकम: टोक्यो से लौटे चैंपियंस का विश्व विजेता जैसा स्वागत, एक झलक पाने के लिए उमड़े लोग

India’s Olympic Medalists Receive Hero’s Welcome

पिछले महीने टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय खिलाड़ियों का दल देश से कब रवाना हुआ था, लोगों को इसकी ज्यादा जानकारी नहीं थी। लेकिन यह चैंपियंस जब ओलंपिक के समापन पर टोक्यो से वतन लौटे तो उनके स्वागत करने के लिए जैसे पूरा देश ही एयरपोर्ट पर ‘उमड़’ पड़ा हो। प्रशंसकों की भीड़ अपने हीरोज की एक झलक पाने के लिए बेकरार थी। हर कोई देखना चाहता था, मिलना चाहता था, सेल्फी लेने की होड़ थी।

प्रशंसकों ने अपने बहादुर योद्धाओं का विश्व विजेताओं जैसा स्वागत किया। टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने गए सभी चैंपियन स्वदेश लौट आए हैं। अपने हीरो को सोमवार शाम करीब 5:30 बजे नई दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचने पर हजारों लोग स्वागत करने के लिए दोपहर बाद से ही आना शुरू हो गए थे। यहां लोगों ने गाजे-बाजे के साथ अपने हीरोज का स्वागत किया। दिल्ली पुलिस ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा बढ़ा दी थी। एयरपोर्ट पर ही नीरज चोपड़ा सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र रहे। गोल्ड मेडल जीतकर वतन लौटे नीरज चोपड़ा का दिल्ली एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत हुआ। जब एयरपोर्ट से बाहर निकल रहे थे, तब उनके चाहने वालों में उनकी एक झलक पाने की होड़ लगी थी। लोग उनके साथ फोटो खिंचवाने को बेकरार थे। जिन स्वचलित सीढ़ी से नीरज नीचे उतर रहे थे उस पर लोगों का उत्साह देखते बनता था। दोनों ही तरफ से लोगों की भीड़ जमा थी। हर किसी को अपने इस चैंपियन से हाथ मिलाना था, उसको देखना था। एक तरफ गार्ड उनको सुरक्षित रखने के लिए घेरे थे तो दूसरी तरफ उनके फैंस की भीड़ थी। सुरक्षाकर्मियों को एयरपोर्ट से नीरज को बाहर निकालकर गाड़ी तक जाने के लिए नीरज को काफी परेशानी हुई।

इसके अलावा कुश्ती में ब्रॉन्ज जीतने वाले बजरंग पुनिया और रेसलर लवलीना बोरगोहेन, भारतीय हॉकी टीम और ब्रॉन्ज विजेता रवि दहिया भी स्वदेश लौट आए। बजरंग पूनिया जैसे ही एयरपोर्ट से बाहर निकले, प्रशंसकों ने उन्हें कंधों पर उठा लिया। यहां हम आपको बता दें कि भारत के लिए अब तक का सबसे सफल ओलिंपिक टोक्यो ओलिंपिक में इस बार भारतीय खिलाड़ियों ने 7 मेडल जीते, जो अब तक के सबसे ज्यादा मेडल हैं। इससे पहले 2012 लंदन ओलिंपिक में भारतीय खिलाड़ियों ने 6 मेडल जीते थे। पहली बार ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में नीरज चोपड़ा ने भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है। इसके बाद दिल्ली के अशोका होटल में इन सभी खिलाड़ियों का स्वागत किया गया। इन एथलीटों का स्वागत करने के लिए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और किरण रिजिजू भी मौजूद थे। अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह हमारे लिए गौरवपूर्ण क्षण है। मैं करोड़ों भारतीयों की तरफ से आप सभी खिलाड़ियों का अभिनंदन करता हूं।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: