बुधवार, जनवरी 26Digitalwomen.news

Neeraj Chopra Creates History by winning Gold Medal in Men’s Javelin Throw

रचा इतिहास: देश में आई ‘सोने’ की शुभ घड़ी, नीरज के गोल्ड जीतने के बाद मानो टोक्यो ओलंपिक मुट्ठी में

Neeraj Chopra Creates History by winning Gold Medal in Men’s Javelin Throw

शनिवार शाम घड़ी 5:40 बजा रही थी। उसी दौरान एक ‘सोने‘ जैसी खबर देशवासियों को लगी। फिर क्या था करीब एक अरब 35 करोड़ जनसंख्या वाला भारत तालियों की गड़गड़ाहट से ‘गूंज’ उठा। हालांकि देश के लोगों की निगाहें तो सुबह से ही लगी थी। लेकिन फिर भी लोग ‘गोल्ड वाली शुभ घड़ी‘ का इंतजार कर रहे थे।

Neeraj Chopra’s Medal Ceremony when National Anthem Played at Tokyo Olympic

आखिरकार जापान की राजधानी टोक्यो में देश का तिरंगा लहरा उठा, राष्ट्रगान बज गया। टोक्यो ओलंपिक से आई खुशियों से देश झूम उठा। ओलंपिक के 16वें दिन आखिरकार 23 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो (भाला फेंक) में भारत के लिए ‘गोल्ड’ मेडल जीतकार ‘इतिहास’ रच दिया। नीरज के इस पदक के साथ ही भारत का ट्रैक ऐंड फील्ड में मेडल का ‘सपना’ पूरा हो गया। पिछले महीने जुलाई में महान धावक मिल्खा सिंह ने दुनिया को अलविदा कह दिया था। नीरज के इस गोल्ड मेडल ने मिल्खा सिंह को श्रद्धांजलि भी दी है। गौरतलब है कि ट्रैक एंड फील्ड यानी एथलेटिक्स किसी भी ओलिंपिक गेम्स का सबसे मुख्य आकर्षण होते हैं, लेकिन आज तक कोई भारतीय इसमें मेडल नहीं जीत पाया है।

भारत का एथलेटिक्स में मेडल जीतने का 121 साल का इंतजार नीरज चोपड़ा ने खत्म कर दिया। नीरज ने भारत का ओलंपिक एथलेटिक्स में ये पहला मेडल है। वहीं, ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत को 13 साल बाद दूसरा गोल्ड मिला। बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने का कारनामा दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने किया था। पल भर में ही हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले नीरज चोपड़ा देश में ‘हीरो’ बन गए। नीरज के गोल्ड जीतने के बाद मानो ऐसा लगा पूरा टोक्यो ओलंपिक हमारी ‘मुट्ठी’ में आ गया। ‘भारत को मिले स्वर्ण पदक के बाद जश्न में सराबोर हुए देश के लाखों लोगों ने अपने-अपने व्हाट्सएप स्टेटस और सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफार्म पर नीरज चोपड़ा की फोटो लगाकर खुशियों का इजहार करने लगे, इसके साथ ही मैसेजों का आदान-प्रदान भी होने लगा। जैवलिन थ्रो के विश्व विजेता नीरज चोपड़ा को लेकर गूगल पर सर्चिंग भी तेज हो रही है’।

ओलंपिक में गोल्ड जीतने पर नीरज चोपड़ा को देश ने दी शुभकामनाएं

Neeraj Chopra with National Flag after receiving Gold Medal

बता दें कि नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर की दूरी के साथ पहला स्थान हासिल किया। 86.67 मीटर के साथ चेक गणराज्य के याकुब वाल्देज दूसरे स्थान पर रहे जबकि उनके ही देश के विटेस्लाव वेसेली को 85.44 मीटर के साथ कांस्य मिला। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम केंद्रीय मंत्रियों और विपक्ष के नेताओं ने नीरज को शानदार खेल पर शुभकामनाएं और बधाई दी । बॉलीवुड से जुड़े कई कलाकारों ने शानदार खेल पर नीरज को बधाई दी है। इसके साथ पूरे देशवासियों ने उन्हें शुभकामनाएं दी है।

बता दें कि नीरज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 6 मेडल जीत चुके हैं । वे 2018 में जकार्ता एशियन मेम्स, गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स, 2017 में एशियन चैंपियनशिप, 2016 में साउथ एशियन गेम्स, 2016 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। जबकि 2016 में जूनियर एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था। बता दें कि नीरज ने वजन कम करने के लिए एथलेटिक्स जॉइन की थी। जल्द ही वे एज ग्रुप प्रतियोगिताओं में अच्छा परफॉर्म करने लगे और कई टूर्नामेंट में जीत हासिल की। 2016 में उन्होंने इंडियन आर्मी जॉइन की थी और आज एक सैनिक की तरह ‘भारत का सिर गर्व से ऊंचा’ कर दिया है। टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर नीरज चोपड़ा को बहुत शुभकामनाएं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: