सामग्री पर जाएं

Tokyo Olympics 2020 Updates: टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को मिला पहला गोल्ड मेडल,जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने जीता स्वर्ण पदक

Tokyo Olympics 2020 Updates
Tokyo Olympics 2020 Updates

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत को मिला पहला गोल्ड मेडल,जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने जीता स्वर्ण पदक

भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने कजाकस्तान के पहलवान नियाजबेकोव दौलत को हरा कर कांस्य पदक अपने नाम किया

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय गोल्फर अदिति अशोक पदक दौड़ से हुई बाहर, एक कदम से चुकीं

भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया, ईरानी पहलवान मुर्तजा घियासी को 2-1 से हराते हुए सेमी फाइनल में पहुँचे

बजरंग पुनिया पहुंचे टोक्यो ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल में, 65 कि.ग्रा फ्री स्टाइल कुश्ती में ने किर्गिस्तान के पहलवान को हराया

टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम कांस्य पदक से चूकी, कांटे की टक्कर में ब्रिटेन ने 4-3 से मारी बाजी

कुश्ती के फाइनल मुकाबले में भारत के स्टार पहलवान रवि दहिया रूस के पहलवान से हारे, रजत पदक पर करना पड़ा संतोष।

भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, 41 साल बाद ओलंपिक में जीता कांस्य पदक, जर्मनी को 5-4 दी शिकस्त

टोक्यो ओलंपिक 2020 में महिला कुश्ती में विनेश फोगाट ने स्वीडन की सोफिया मैटसन को 7-1 से हराया। इसी के साथ विनेश फोगाट ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

बॉक्सर लवलिना बोरगोहाई ने टोकियो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक प्रतियोगिता में फाइनल में जगह बनाई

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने बुल्गारिया के जॉर्जी वैलेंटिनोव को पुरुषों के फ्रीस्टाइल(57 किग्रा) के क्वार्टर फाइनल में हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई।

टोकियो ओलंपिक 2020: भारतीय पहलवान दीपक पुनिया पुरुषों के फ्रीस्टाइल (86 किग्रा) के क्वार्टर फाइनल में चीन के जुशेन लिन को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे।

भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, ओलंपिक इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला टीम, तीन बार से विजयी ऑस्ट्रेलिया टीम को 1-0 दिया शिकस्त

टोकियो ओलंपिक 2020 में 10वें दिन भारत की झोली में आया दूसरा मेडल, पीवी सिंधु ने जीता कांस्य पदक

बॉक्सिंग में भारत को एक और बड़ा झटका, सतीश कुमार (91 किग्रा भार वर्ग) क्वार्टर फाइनल मुकाबला उजबेकिस्तान के बखोदिर जालोलोव के हाथों 0-5 से हार गए

Indian Boxer Satish Kumar

भारतीय शटलर पीवी सिंधु सेमीफ़ाइनल में चीनी खिलाड़ी ताइपे से हारीं

डिस्कस थ्रो में भारत की कमलप्रीत कौर ने गजब का जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए फाइनल में बनाई जगह। कमलप्रीत ने तीसरे प्रयास में 64 मीटर का थ्रो कर फाइनल में एंट्री की है जिसके साथ वह क्वालिफिकेशन राउंड में दूसरे स्थान पर रहीं

नौवें दिन भारत की खराब शुरुआत, तीरंदाजी के प्री क्वार्टरफाइनल में हारे अतनु दास

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जापान को आखिरी पूल मैच में 5-3 से दी शिकस्त

भारतीय स्टार शटलर पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में बनाई जगह, जापानी महिला शटलर अकाने यामागुची को सीधे सेटों में 21-13, 22-20 से मात दी है।

PV Sindhu stormed into Semi-Final of Tokyo Olympic 2021

टोक्यो ओलंपिक 2020 में तीरंदाजी में भारत को लगा बड़ा झटका, स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी कोरिया की सान अन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल का मैच 0-6 से हारी।

टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत की महिला हॉकी टीम ने आयरलैंड को 1-0 से हराया

TOKYO2020

भारतीय मुक्केबाज़ लवलीना बोरगोहेन ने टोक्यो ओलंपिक में 69 किलोग्राम भारवर्ग में चीनी ताइपे को हराकर सेमीफ़ाइनल में अपनी जगह बना ली है। इसी के साथ ओलंपिक में भारत का दूसरा और लवलीना का कम से कम कांस्य पदक पक्का हो गया है।

TOKYO 2020

भारत के स्टार तीरंदाज अतनु दास ने दूसरे दौर के बेहद रोमांचक मुकाबले में दो बार के ओलंपिक चैम्पियन दक्षिण कोरिया के ओह जिन हयेक को शूट ऑफ में हराया। इसी के साथ अतनु दास पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में अपनी जगह बनाने में हुए सफल हुए।

भारतीय हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक 2020 में रियो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना को 3-1 से हराकर पुरुष हॉकी स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा।

भारत की स्टार निशानेबाज दीपिका कुमारी महिलाओं की तीरंदाजी स्पर्धा में अंतिम 16 में पहुंचीं। उन्होंने राउंड ऑफ 32 में भूटान की कर्मा को 6-0 से शिकस्त दी है।

भारतीय बेडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए हॉन्ग कॉन्ग की चौंग नंग यी को मात देते हुए 21-9, 21-16 से हराया। इसके साथ ही पीवी सिंधु प्री क्वार्टर फ़ाइनल में पहुँच चुकी हैं।

भारतीय बॉक्सिंग खिलाड़ी मैरी कॉम ने डोमिनिकन रिपब्लिक की खिलाड़ी मिग्वैलिना हर्नांडेज़ को 4-1 से हराकर पहला मैच अपने नाम कर लिया है। 38 वर्षीय मैरी कॉम अब तक छह बार विश्व विजेता बन चुकी हैं, और उन्होंने साल 2012 में खेले गए लंदन ओलंपिक में स्वर्ण पदक भी हासिल किया था।

TOYKO2020
TOKYO2020

भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने यूक्रेन की खिलाड़ी मार्गर्यता पेस्तोस्का के ख़िलाफ़ दूसरे राउंड में शानदार वापसी की। इसके बाद बत्रा ने सात सेटों 4-11, 4-11, 11-7, 12-10, 8-11, 11-5, 11-7 में पेस्तोस्का को हराकर विमन सिंगल्स राउंड 3 में जगह बना ली है।

मीराबाई चानू ने भारतोलन में 49 की.ग्रा श्रेणी में रजत पदक जीत, टोक्यो ओलिंपिक 2021 में भारत का खाता खोला

Mirabai Chanu wins Silver in weightlifting
Mirabai Chanu wins Silver in weightlifting

भारतीय भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने शनिवार को टोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। यही नहीं उनके इस रजत पदक से भारत का टोक्यो ओलंपिक 2021 के पहले ही दिन खाता खुल चुका है।

26 वर्षीय मीराबाई चानू ने चीन के ओलंपिक चैंपियन होउ झिहुई से पीछे रहने के लिए कुल 202 किलोग्राम (स्नैच में 87 किलोग्राम + क्लीन एंड जर्क में 115 किलोग्राम) का भार उठाया, जिन्होंने 210 किलोग्राम भार उठाकर ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया। 94+116)। इंडोनेशिया की आइसा विंडी कैंटिका ने 194 किग्रा (84+110) के प्रयास से कांस्य पदक जीता।

टोक्यो इंटरनेशनल फोरम में मीराबाई चानू ने स्नैच सेगमेंट में अपने पहले प्रयास में 84 किग्रा भार उठाकर खराब शुरुआत की लेकिन बाद में, भारतीय ऐस ने 87 किग्रा भारोत्तोलन के साथ अपनी स्थिति में सुधार किया जिसकी वजह से प्रतियोगिता में इसका लाभ मिला।

लेकिन इसके जवाब में चीन के होउ झिहुई ने अपने पहले प्रयास में 88 किग्रा भार उठाकर कांटे की टक्कर दी और वहीं से मीराबाई की गति होनी शुरू हो गयी । इसके बाद होउ झिहुई ने अपनी तीसरी लिफ्ट में 94 किग्रा में स्नैच में एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड बना सबको चौंका दिया।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: