बुधवार, जनवरी 26Digitalwomen.news

Bihar: Caste-Based Census exercise in 2021- Rashtriya Janata Dal (RJD) is gearing up to stage a state-wide protest

जातिगत जनगणना मुद्दे पर राजद बिहार के सभी जिला मुख्यालय में करेगी प्रदर्शन, सीएम नीतीश कुमार भी जता चुके हैं इसका समर्थन

Rashtriya Janata Dal (RJD) is gearing up to stage a state-wide protest
Rashtriya Janata Dal (RJD) is gearing up to stage a state-wide protest

देश में जातिगत जनगणना कराने के मुद्दे को लेकर राष्ट्रीय जनता दल लगातार केंद्र सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है और लगातार इसके संदर्भ में बातचीत भी रहा है।
इसके दौरान राजद आज यानी 7 अगस्त को, बिहार के सभी जिला मुख्यालय पर मंडल दिवस मनाएगा और देश में जातिगत जनगणना कराने के मुद्दे को लेकर धरना- प्रदर्शन करेगी।

बता दें कि 7 अगस्त 1990 को प्रधानमंत्री विश्वनाथ प्रताप सिंह ने संसद में मंडल कमीशन की सिफारिशों को लागू करने का ऐलान किया था. इसीलिए आरजेडी आज के दिन को मंडल दिवस के रूप में मना रही है। इस दौरान राजद मंडल कमीशन की तमाम सिफारिशें, जिन्हें सरकार ने अब तक लागू नहीं किया है उनको भी लागू करने की मांग उठाएगी।
साथ ही राजद के द्वारा देश में जातिगत जनगणना और मंडल कमीशन की बाकी बची हुईं सिफारिशों को लागू करने के साथ-साथ आरक्षित कैटेगरी में रिक्तियों को भी भरने की मांग उठाई जाएगी।

बता दें की बीते दिनों जातिगत जनगणना के मुद्दे पर आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मुलाकात भी की थी और उनसे आग्रह किया था कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करें। नीतीश कुमार ने भी तेजस्वी यादव से मुलाकात के बाद इस बात को लेकर हामी भरी थी कि देश में जातिगत जनगणना होनी चाहिए।

इसके बाद 2 दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीतीश कुमार ने एक पत्र भी लिखकर समय मांगा है ताकि उनके नेतृत्व में बिहार का एक प्रतिनिधिमंडल उनसे जातिगत जनगणना के मुद्दे पर मुलाकात करें और अपनी बात रख सके।

Leave a Reply

%d bloggers like this: