सामग्री पर जाएं

Happy Friendship Day 2021: Importance and Significance

फ्रेंडशिप डे विशेष: दोस्ती का रिश्ता हौसलों और सुख-दुख के साथ खूबसूरत अहसास भी कराता

Happy Friendship Day

आज बात एक ऐसे रिश्ते की होगी जिसका संबंध घर और रिश्तेदारी से अलग होने के बावजूद जिंदगी भर का साथ बना रहता है। स्कूल-कॉलेजों के अलावा आदि क्षेत्रों में भी हरेक का एक ‘साथी’ जरूर होता है। मित्र वह होता है जिसे हम अपनी जिंदगी में खुद चुनते हैं । दोस्तों में हम हर चीज शेयर कर सकते हैं और इस रिश्ते में किसी भी चीज की बाध्यता नहीं होती है। ‘दिन आते हैं दिन जाते हैं, कुछ लम्हे आपके बिन गुजर नहीं पाते हैं, तमाम लम्हों को समेट कर देखूं तो दोस्त बहुत याद आते हैं’ । आज बात होगी दोस्ती (यारी-मित्रता) की, क्योंकि आज ‘फ्रेंडशिप डे’ है। दोस्ती दुनिया का सबसे खूबसूरत अहसास है। दोस्त ही है, जो हमारी जिंदगी को खुशनुमा बनाएं रखने के साथ ही हमारे दुख और दर्द का साथी भी होते है। भारत समेत दुनिया भर में दोस्ती की हजारों मिसाल हैं। दोस्ती पर कई फिल्में और गाने भी लिखे गए हैं। ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे, तोड़ेंगे दम मगर तेरा साथ ना छोडेंगे, तेरे जैसा यार कहां, बने चाहे दुश्मन जमाना हमारा सलामत रहे दोस्ताना हमारा। फिल्म ‘दोस्ती’ में दो दोस्तों की दोस्ती को आज भी लोग नहीं भूले हैं ।

Friendship day 2021

बता दें कि भारत में हर साल अगस्त के पहले रविवार को फेंड्रशिप डे मनाया जाता है। यह खास दिन दोस्तों को समर्पित होता है। कहते हैं एक सच्चा दोस्त हजारों दोस्त के बराबर होता है । सच्चा मित्र वही है जो सुख-दुख में काम आए । दुनिया के तमाम देशो में फ्रेंडशिप डे उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन सभी अपने दोस्तों को अलग-अलग अंदाज में बधाई और शुभकामनाएं देते हैं। भारत में भी यह दिन युवाओं में किसी त्योहार की तरह ही होता है। आपको बता दें कि आम तौर पर फ्रेंडशिप डे की शुरुआत अमेरिका से मानी जाती है। उस समय अमेरिका में राजनैतिक रैलियों से फ्रेंडशिप बैंड बांधने की परंपरा शुरू हुई थी जो अब पूरी दुनिया में फैल चुकी है । इस दिन दोस्त बैंड बांधकर अपनी दोस्ती का इजहार करते है। बता दें कि ‘आज भी भगवान कृष्ण और सुदामा की दोस्ती प्रासंगिक बनी हुई है’ । फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों को गिफ्ट कार्ड्स और बैंड देने की भी परंपरा रही है । दुनिया के कई देशों में अलग-अलग दिन फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है।

अमेरिका से हुई थी फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत:

Happy Friendship Day 2021

फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत को लेकर लोगों में अलग-अलग कहानियां हैं। सन 1919 में फ्रेंडशिप डे की शुरुआत हुई। इसका श्रेय हॉलमार्क कार्डस के संस्थापक जॉएस हॉल को जाता है। बताया जाता है कि उस समय लोग अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे के कार्ड भेजा करते थे। तब से ये फ्रेंडशिप डे आज तक मनाया जा रहा है। दूसरी ओर यह भी कहा जाता है कि पूरे विश्व में फ्रेंडशिप डे मनाने की शुरुआत 1935 में अमेरिका से हुई थी। अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति को मार दिया था, जिसकी याद और गम में एक दोस्त ने सुसाइड कर लिया था। तभी से उस दिन को सरकार ने फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का निर्णय लिया था। पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे हर साल 30 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिन को फ्रेडशिप डे के रूप में भी जाना जाता है। इस दिन को पहली बार 1958 में मनाया गया था। उसके बाद 27 अप्रैल 2011 को संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा ने 30 जुलाई को आधिकारिक तौर पर इस दिन को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे घोषित किया था। हालांकि, कई देश इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित तारीख से पहले या फिर बाद में मनाते हैं। भारत में फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। दुनिया के कई देशों में अलग-अलग दिन फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। यह दिन हर साल दोस्तों के साथ उपहारों के आदान-प्रदान और एक दूसरे के साथ आउटिंग की योजना के साथ मनाया जाता है।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: