बुधवार, दिसम्बर 8Digitalwomen.news

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह चीन सीमा से जोड़ने वाले चार पुलों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे लोकार्पण

Defence Minister Rajnath Singh attended the ‘Atmanirbhrata Saptah’ celebrations via video
Defense Minister Rajnath Singh

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय दौरे पर लद्दाख कल रविवार को पहुंचे हैं। जहां राजनाथ सिंह ने लगभग 300 सैनिकों से बातचीत की।
जिसके बाद आज रक्षा मंत्री चीन सीमा को जोड़ने वाली सड़कों पर नवनिर्मित चार पुलों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सोमवार को लोकार्पण करेंगे। इनमें एक स्पान पुल जबकि तीन बैली ब्रिज शामिल हैं। सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण ये पुल चीन सीमा तक सेना की पहुंच आसान करेंगे, साथ ही सीमांत के लोगों को भी आवागमन में सुविधा मिलेगी। 

जौलजीबी-मुनस्यारी सड़क पर जौनालीगाड़ में 6.5 करोड़ की लागत से 70 मीटर लंबे स्पान पुल का निर्माण किया गया है।
तवाघाट-घटियाबगड़ मार्ग पर जुंतीगाड़ में 140 फीट ट्रिपल सिंगल रीइंसफोर्स्ड बैली ब्रिज, जौलजीबी-मुनस्यारी सड़क पर किरकुटिया नाला पर 180 फीट डबल-डबल रीइंसफोर्स्ड बैल ब्रिज और मुनस्यारी-बोगडियार-मिलम मोटर मार्ग पर लास्पा नाले पर 140 फीट डबल-डबल रीइंसफोर्स्ड बैली ब्रिज का निर्माण किया गया है। इन सभी पुलों का आज ऑनलाइन शुभारंभ किया जायेगा।

बता दें की लास्पा नाले में बना बेली ब्रिज उच्च हिमालयी क्षेत्र में है। जौलजीबी-मुनस्यारी-मिलम और तवाघाट-घट्टाबगड़ सड़कें सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण हैं। इन पुलों के निर्माण से चीन सीमा तक भारत की पहुंच और अधिक मजबूत होगी। प्रवास पर जाने वाले धारचूला और मुनस्यारी के स्थानीय नागरिकों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिलेगी और पर्यटन गतिविधियों भी बढ़ेंगी। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: