बुधवार, दिसम्बर 8Digitalwomen.news

Maharastra: मराठा आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र को पुलिस ने किया गिरफ्तारमराठा आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र को पुलिस ने किया गिरफ्तार

महाराष्ट्र में एक बार फिर से आरक्षण का मुद्दा एक बार फिर चर्चा में है। मराठा आरक्षण की मांग को लेकर भाजपा लगातार सरकार पर दबाव बना रही है। इसी दौरान आज नागपुर में ओबीसी आरक्षण की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को पुलिस ने हिरासत में लिया है।
फड़णवीस के साथ सैकड़ों कार्यकर्ताओं को पुलिस ने पकड़ा है। बता दें कि मराठा आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया था। सर्वोच्च अदालत ने शिक्षा और नौकरी के क्षेत्र में मराठा आरक्षण को असंवैधानिक बताया।

बता दें की सुप्रीम कोर्ट ने बताया है कि मराठा समुदाय को कोटा के लिए सामाजिक, शैक्षणिक रूप से पिछड़ा घोषित नहीं किया जा सकता। यह 2018 महाराष्ट्र राज्य कानून समानता के अधिकार का उल्लंघन है। कोर्ट ने कहा कि हम 1992 के फैसले की फिर से समीक्षा नहीं करेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मराठा आरक्षण 50 फीसदी सीमा का उल्लंघन है। 

Leave a Reply

%d bloggers like this: