बुधवार, दिसम्बर 8Digitalwomen.news

COVID19 Vaccine: Free Vaccination for All Adults from Today

देशभर में आज से मुफ्त शुरू हुआ कोविड वैक्सीनेशन, कोविन एप पर पंजीयन कराना भी अनिवार्य नहीं

COVID 19 Vaccine: Free Vaccination for All Adults from Today
COVID 19 Vaccine: Free Vaccination for All Adults from Today

देशभर में आज से कोरोना रोधी टीकों की खुराकें मुफ्त लगनी शुरू हो रही हैं। टीकाकरण के इस नए चरण में 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को निशुल्क खुराक दी जाएगी और इसका पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी।
खाश बात यह है कि कोविड-19 रोधी वैक्सीन लेने के लिए अब कोविन एप पर पहले से पंजीयन कराना अनिवार्य नहीं होगा।

बता दें की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सात जून को की गई घोषणा के अनुसार 21 जून यानी आज से पूरे देश में मुफ्त टिकाकरण होगा। इस से पहले देश में 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरुआत जब हुई थी तब इसके पहले चरण में 16 जनवरी से 30 अप्रैल तक केंद्र सरकार ने टीका निर्माता कंपनियों से 100 फीसदी टीके खरीदकर राज्यों को दिए निशुल्क दिए थे। इस चरण में फ्रंट लाइन वर्करों व 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीके लगाए गए थे। इसके बाद एक मई से टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हुआ था। इसमें केंद्र ने 50 फीसदी टीके खरीदे व बचे हुए राज्यों व निजी अस्पतालों ने सीधे खरीदे। 

लेकिन राज्यों में जब 18 से 45 वर्ष की उम्र के लोगों के कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान वैक्सीन खत्म हो गए तब केंद्र सरकार ने यह रुख अपनाया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार केंद्र सरकार वापस पुरानी नीति पर इसलिए अमल को तैयार हुई, क्योंकि कई राज्यों ने कहा कि उन्हें टीके खरीदने, उनके लॉजिस्टिक प्रबंधन व धन का प्रबंधन करने में कठिनाई आ रही है। इससे राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम भी प्रभावित हो रहा था। इसलिए केंद्र सरकार ने 21 जून से देशभर में निशुल्क टीकाकरण का एलान किया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: