शुक्रवार, सितम्बर 30Digitalwomen.news

Central Board of Secondary Education (CBSE) Announces Class 12 Scoring Plan, Results By July 31

सीबीएसई बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में 10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम का मूल्यांकन मानदंड किया पेश, मानदंड के आधार पर छात्र स्वयं कर सकेंगे अपना रिजल्ट तैयार

CBSE 12th results declared
Central Board of Secondary Education (CBSE) Announces Class 12 Scoring Plan, Results By July 31

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएससी ने बारहवीं परीक्षा के परिणाम जारी करने के मूल्यांकन मानदंड की जानकारी दे दी है। सीबीएससी बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट के समक्क्ष बारहवीं के परिणाम के लिए मूल्यांकन फार्मूला पेश किया है। बोर्ड ने बताया कि बारहवीं का रिजल्ट 10वीं और 11वीं कक्षा की अंतिम परीक्षा और बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर तैयार किया जाएगा। इसके लिए बोर्ड ने 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन मानदंड के लिए 30:30: 40 का फॉर्मूला तैयार किया है।

बारहवीं कक्षा का रिजल्ट बनाने में 10वीं और 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30-30 प्रतिशत वेटेज मिलेगी और 12वीं के प्री बोर्ड एग्जाम को 40 प्रतिशत वेटेज दी जाएगी। बारहवीं के रिजल्ट के लिए 10वीं, 11वीं कक्षा की फाइन परीक्षाओं के अंक और 12वीं के प्री बोर्ड के अंकों को आधार बनाया जाएगा। 40 फीसदी वेटेजे बारहवीं कक्षा के यूनिट टेस्ट/मिड-टर्म परीक्षा/प्री-बोर्ड एग्जाम में प्राप्त अंकों का होगा। जबकि, 30 फीसदी वेटेज ग्यारहवीं कक्षा के  फाइनल एग्जाम में प्राप्त अंकों का होगा। वहीं, दसवीं कक्षा के पांच विषयों में से तीन बेस्ट में प्राप्त अंकों का 30 फीसदी वेटेज मिलेगा।

बता दें की सीबीएसई की तरफ से जारी वेटेज फॉर्मूले के आधार पर छात्र खुद ही अपना रिजल्ट तैयार कर सकते हैं। छात्र खुद ही इस बात का पता लगा सकते हैं कि उनका रिजल्ट कैसा रहेगा। इसके लिए उनको दसवीं के तीन विषयों में सर्वश्रेष्ठ अंक देखने होंगे जिनका वेटेज 30 फीसदी होगा। वहीं, ग्यारहवीं के फाइनल परीक्षा में अपने अंकों का देखना होगा जिसका वेटेज भी 30 फीसदी होगा। इस तरह 12वीं के प्री बोर्ड एवं यूनिट टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ अंकों का देखना होगा, जिसका वेटेज 40 फीसदी होगा। इसके जरिए छात्र खुद से अपने अंकों का आंकलन कर सकते हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: