शनिवार, अगस्त 20Digitalwomen.news

Reserve Bank of India (RBI) hikes ATM withdrawal charges

एटीएम से सीमा से ज्यादा पैसे निकालना पड़ेगा महंगा, आरबीआई ने बढ़ाई फीस

भारतीय रिजर्व बैंक ने अब बैंक कस्टमर्स के लिए एटीएम से किसी महीने में फ्री लिमिट से ज्यादा की लेनदेन करने वाले कस्टमर चार्ज और गैर बैंक एटीएम चार्ज में बढ़ोतरी कर दी है। रिजर्व बैंक ने (RBI) ने एटीएम से लेनदेन पर इंटरचेंज फीस बढ़ा दिया है। इसका मतलब यह है कि आप यदि अपने बैंक की जगह किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकालते हैं तो फ्री लिमिट से ज्यादा ट्रांजैक्शन पर अब आपका पहले से ज्यादा पैसा कटेगा। यह नियम सभी एटीएम धारकों के लिए 1 अगस्त, 2021 को लागू होगा।

साथ ही इसी तरह रिजर्व बैंक ने कस्टमर चार्ज की सीमा भी प्रति ट्रांजैक्शन 20 से बढ़ाकर 21 रुपये कर दी है। इसका मतलब यह है कि अपने बैंक के एटीएम में भी फ्री ट्रांजैक्शन का लिमिट पार करने पर आपको अब ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा। रिजर्व बैंक ने कहा कि ये नए चार्ज कैश रीसाइक्लर मशीन के लिए भी लागू होंगे, इसलिए यह बढ़त देश में 1 जनवरी, 2022 से लागू होगी।

बता दें की सभी बैंक अपने ग्राहकों को अपने एटीएम से एक निश्चित सीमा तक ट्रांजैक्शन फ्री देते हैं, उसके बाद उस पर भी चार्ज लगाते हैं। रिजर्व बैंक का कहना है कि ग्राहकों को अपने बैंक एटीएम से हर महीने पांच ट्रांजैक्शन वित्तीय या गैर वित्तीय ही फ्री में उपलब्ध होगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: