सामग्री पर जाएं

2021 UEFA European Championship: दुनिया के सबसे लोकप्रिय ‘यूरो फुटबॉल मिनी वर्ल्ड कप’ का आज होगा आगाज, 11 देशों की 11 जगहों पर पूरे 1 महीने तक चलेगा ‘यूरो कप 2021’ का महायुद्ध

दुनिया की सबसे लोकप्रिय और रोमांचक खेल की शुरुआत शुक्रवार से होने जा रही है। जिसका खेल प्रेमी पिछले एक वर्ष से इंतजार कर रहे थे, जी हां हम बात कर रहे हैं फुटबॉल के मिनी वर्ल्ड कप अर्थात “यूरो कप 2021” टूर्नामेंट की। यूरो कप वर्ष 2020 में होना था लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था । आज यूरो कप फुटबॉल का शुभारंभ होने जा रहा है। बता दें कि पोप फ्रांसिस ने गुरुवार को यूरोपीय फुटबॉल की संचालन संस्था यूएफा के अध्यक्ष एलेक्सांद्र सेफेरिन और अन्य फुटबॉल अधिकारियों से मुलाकात करके रोम में यूरोपीय चैंपियनशिप की शुरुआत से पहले उन्हें शुभकामनाएं दी। शुक्रवार से शुरू होगा और पहले मैच में तुर्की का सामना इटली से होगा। यह फीफा वर्ल्ड कप के बाद दूसरे नंबर का टूर्नामेंट जाना जाता है। अब तक 15 बार यूरो कप खेला गया है।पहले यूरो कप (1960) में इंग्लैंड ने हिस्सा नहीं लिया था। इसके अलावा इंग्लैंड की टीम 1964, 1972, 1976 और 2008 में क्वालीफाई नहीं कर पाई थी। इंग्लैंड का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन यूरो कप 1968 में रहा जब उसने सोवियत यूनियन को 2-0 से हराकर तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया था। इसके अलावा इंग्लैंड की टीम यूरो कप 1996 के सेमीफाइनल में भी पहुंचने में सफल रही। सेमीफाइनल में जर्मनी ने पेनल्टी शूटआउट में इंग्लैंड को 6-5 से मात दी थी। यूरो कप 2016 में इंग्लिश टीम राउंड ऑफ 16 में ही हारकर बाहर हो गई थी। मिनी फुटबॉल वर्ल्ड कप के नाम से मशहूर इस टूर्नामेंट के 60 साल के इतिहास में पहली बार 11 अलग अलग शहरों में मैचों का आयोजन किया जाएगा। शुरुआत में 12 शहरों में यूरो 2020 का आयोजन कराने का फैसला लिया था, लेकिन बाद में इसे घटाकर 11 शहर किया गया। इस बार लंदन, ग्लास्गो, कोपेनहेगन, सेविल, बुडापेस्ट, एम्सर्टडम, रोम, म्यूनिख, बाकू, बुखारेस्ट और सेंट पीटर्सबर्ग में मैच होंगे। टूर्नामेंट का फाइनल 12 जुलाई को लंदन के वेंबले स्टेडियम में होगा। सेमीफाइनल मैच भी यहीं खेले जाएंगे। टूर्नामेंट में कुल 24 टीमें भाग ले रही हैं जिन्हें छह ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप की दो टॉप टीमें प्री क्वॉर्टर फाइनल (राउंड ऑफ 16) में प्रवेश करेंगी। छह ग्रुप में तीसरे स्थान पर रहने वाली बेस्ट चार टीमें भी प्री क्वॉर्टर में जगह बनाएंगी। ग्रुप-एफ को ग्रुप ऑफ डेथ कहा जा रहा है क्योंकि इसमें पुर्तगाल, जर्मनी और फ्रांस जैसी बड़ी टीमों के अलावा हंगरी भी है। अब तक हुए 15 यूरोपियन चैंपियनशिप टूर्नामेंट को 10 टीमों ने जीता है। जर्मनी और स्पेन ने सबसे ज्यादा 3-3 बार टूर्नामेंट जीता। फ्रांस ने 2 बार यूरो कप टाइटल को अपने नाम किया है।

यूरो कप ग्रुप की टीमें

  • ग्रुप ए : रोम, बाकू
  • ग्रुप बी : सेंट पीटर्सबर्ग, कोपनहेगन
  • ग्रुप सी : एम्सटर्डम, बुखारेस्ट
  • ग्रुप डी : लंदन, ग्लास्गो
  • ग्रुप ई : सेविला, सेंट पीटर्सबर्ग
  • ग्रुप एफ : म्यूनिख, बुडापेस्ट
  • प्री-क्वार्टरफाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल मैच लंदन (इंग्लैंड) में खेला जाएगा
  • क्वार्टर फाइनल : बाकू (अजरबैजान), म्यूनिख (जर्मनी), रोम (इटली) व सेंट पीटर्सबर्ग (रूस) में खेला जाएगा
  • प्री क्वार्टर फाइनल : एम्सटर्डम (नीदरलैंड्स), बुखारेस्ट (रोमानिया), बुडापेस्ट (हंगरी), कोपेनहेगन (डेनमार्क), ग्लास्गो (स्कॉटलैंड), सेविला (स्पेन)।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: