सोमवार, अक्टूबर 3Digitalwomen.news

Pakistan: Pakistan’s government will resume trade with India nearly After 19-Month

19 महीने बाद अब एक बार फिर से शुरू होगा भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार

भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार को लेकर इमरान खान की कैबिनेट ने आज बड़ा फैसला लिया है। आर्थिक मामलों से जुड़ी कैबिनेट ने भारत के साथ ट्रेड को मंजूरी दी है जिसके बाद अब जून 2021 से पाकिस्तान भारत से कपास का आयात करेगा। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार पाकिस्तान चीनी को लेकर भी जल्द फैसला ले सकता है और आयात पर मुहर लगा सकता है।
दरअसल, पाकिस्तान की कैबिनेट इकॉनोमिक कॉर्डिनेशन कमेटी ने बुधवार को अपनी एक रिपोर्ट पेश की है, जिसमें भारत के साथ कपास और चीनी का ट्रेड शुरू करने की अपील की गई थी। कमेटी की इस रिपोर्ट को मंजूरी मिलने के बाद पाकिस्तान आधिकारिक रूप से भारत से व्यापार शुरू करने की तैयारी में है।

बता दें की भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2019 में अगस्त में जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद व्यापार बंद हो गया था। भारत ने भी पुलवामा हमले के बाद से पाकिस्तान से आने वाली सभी वस्तुओं पर 200 प्रतिशत ड्यूटी लगा दी थी, जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच व्यापार लगभग ठप हो गया था। लेकिन मई 2020 में पाकिस्तान ने भारत से आयात होने वाली दवाइयों और रॉ मैटेरियल पर लगे प्रतिबंध को भी हटा लिया था। पाकिस्तान ने यह फैसला कोरोना महामारी को देखते हुए लिया था जिससे की मुल्क के लोगों को दवाओं और स्वास्थ्य संबंधी अन्य चीजों की कमी का सामना ना करना पड़े।

Leave a Reply

%d bloggers like this: