सामग्री पर जाएं

Bihar School Examination Board (BSEB) Declared 12th Result 2021

बिहार बोर्ड ने जारी किया इंटरमीडिएट 2021 का रिजल्ट, देशभर में सबसे पहले 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर बनाया ‘रिकॉर्ड’

Bihar Board Declared Intermediate Result

आज बात होगी बिहार के मैनेजमेंट को लेकर। बिहार एक ऐसा राज्य है जो अपने कम संसाधनों के बावजूद भी अपने जबरदस्त प्रबंधन की वजह से देशभर की सुर्खियों में छाया रहता है । पिछले वर्ष नवंबर महीने में कोरोना के बीच विधानसभा चुनाव सकुशल निपटा कर इस राज्य ने देशभर में सुर्खियां बटोरी थी। अब आज एक बार फिर चौकाते हुए बिहार बोर्ड ने अपना 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया । जबकि अभी अधिकांश राज्यों में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू भी नहीं हुई है। वर्ष 2020 में भी बिहार सरकार ने अपनी बोर्ड परीक्षाएं, दसवीं और बारहवीं का परीक्षा परिणाम देशभर में सबसे पहले घोषित किया था । बता दें कि इस बार 12वीं के तीनों संकाय, साइंस, कॉमर्स और आर्ट की परीक्षाएं पिछले महीने 1 से 13 फरवरी तक शुरू हुई थी । बिहार ने अपना रिजल्ट 42 दिनों में ही घोषित करके पूरे देश में प्रथम स्थान पर रहा । इस बार इंटर की परीक्षा में कुल 13,40267 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बिहार बोर्ड के दफ्तर से रिजल्ट जारी किया। गौरतलब है कि इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 के लिए 13.50 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था और कोरोना के प्रभाव के बीच प्रदेश के 1473 केंद्रों पर परीक्षा ली गई थी। साइंस स्ट्रीम में सोनाली कुमारी और कॉमर्स स्ट्रीम में सुगंधा कुमारी व कैलाश कुमार ने टॉप किया है। वहीं आर्ट्स स्ट्रीम में मधु भारती और कैलाश कुमार ने संयुक्त रूप से टॉप किया है। बिहार इंटर रिजल्ट 2021 में प्रथम श्रेणी में 3,61,597 विद्यार्थी, द्वितीय श्रेणी में 5,42,993 विद्यार्थी जबकि तृतीय श्रेणी में 1,41, 352 विद्यार्थी सफल हुए हैं। वहीं कुल परीक्षार्थियों की संख्या 13,40,267 है, जिसमें से कुल 10,45,950 विद्यार्थी पास हुए हैं।

देश के अधिकांश राज्य अपनी बोर्ड परीक्षा अभी शुरू भी नहीं कर पाए हैं

विजय चौधरी ने जारी किया बिहार इंटरमीडिएट का रिजल्ट

कोविड-19 को लेकर अभी भी देश के अधिकांश राज्यों ने अपने बोर्ड की 12वीं और 10वीं की परीक्षााएं शुरू भी नहीं कर पाए हैं । लेकिन बिहार ने समय रहते परीक्षा भी करा ली और रिजल्ट भी घोषित कर दिया । ऐसे ही सेंट्रल बोर्ड सीबीएसई की परीक्षाएं मई में होना प्रस्तावित हैं । पिछले साल की तरह इस बार भी देश में सबसे पहले 12वीं का रिजल्ट बिहार बोर्ड ने ही जारी किया। कोरोना महामारी की वजह से मार्च 2020 में जब पूरे देश में लॉकडाउन घोषित किया जा चुका था, उस स्थिति में बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम 40 दिनों में ही जारी करके रिकॉर्ड बनाया था। अब बिहार सरकार दसवीं का रिजल्ट भी घोषित करने की तैयारी में जुटी हुई है । 24 मार्च तक मैट्रिक की कॉपियों की जांच कराई गई। अगले कुछ दिनों में मैट्रिक का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा । हालांकि अभी तारीख घोषित नहीं की गई है । इस वर्ष बिहार बोर्ड की मैट्रिक की परीक्षा में 16.84 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। बिहार बोर्ड के नियमों के मुताबिक अगर कोई स्टूडेंट एक या दो सब्जेक्ट में कुछ ही नंबरों से फेल होता है तो उसे ग्रेस मार्क्स के जरिए पास घोषित कर दिया जाता है और स्टूडेंट की मार्कशीट पर ग्रेस मार्क्स लिखा जाता है। इसके अलावा अगर छात्र किसी कंपलसरी सब्जेक्ट में कम नंबरों से फेल होता है तो उसके अतिरिक्त चुने गए विषय से अंक लेकर पास घोषित कर दिया जाता है। अलग-अलग राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं के लिए अपने नियम हैं । बिहार सरकार का इतने कम समय में अपनी बोर्ड परीक्षा का बारहवीं रिजल्ट जारी करना उन राज्यों के लिए भी सीख है जो अभी तक अपनी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर असमंजस की स्थिति में बने हुए हैं ।

बिहार स्कूल परीक्षा समिति ने आज इंटरमीडिएट यानी बारहवीं परीक्षा के परिणाम की घोषणा कर दी है। इस परीक्षा में कुल 13 लाख विद्यार्थियों ने अपना पंजीकरण किया था। जिसमे से करीब 6.46 लाख लड़कियों एवं 7 लाख लड़कों ने इस परीक्षा में भाग लिया था।

Bihar School Examination Board

बिहार 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों का इंतजार कर रहे लाखों छात्रों के लिए खुशखबरी का समय आ गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड यानी बीएसईबी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि आज यानी 26 मार्च, 2021 को दोपहर 3 बजे बीएसईबी इंटरमीडिएट परिणामों की घोषणा की गयी। जिसे विद्यार्थी बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट  biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर देख सकते हैं।

12वीं की साइंस स्ट्रीम में सोनाली कुमारी और कॉमर्स स्ट्रीम में सुगंधा कुमारी व कैलाश कुमार ने टॉप किया है। वहीं आर्ट्स स्ट्रीम में मधु भारती और कैलाश कुमार ने संयुक्त रूप से टॉप किया है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम आज जारी की गई है। इन परिणामों की घोषणा दोपहर 3 बजे बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने किया।

12 वीं की रिजल्ट देखने के लिए वेबसाइट्स-

छात्र अपना परिणाम बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट Biharboardonline.bihar.gov.in के अलावा अन्य वेबसाइट्स जैसे- Bsebresult.online और Biharboard.online भी देख सकते हैं।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

<span>%d</span> bloggers like this: