सोमवार, अक्टूबर 3Digitalwomen.news

COVID19: New Mutant Variant Of Covid-19 Found In India

देश के कई राज्यों में मिले कोरोना के नए वेरिएंट, स्थिति चिंतजनक

देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस का खतरा बढ़ गया है। लगभग पांच महीनों के बाद भारत में एक बार फिर से प्रतिदिन 50 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। कोरोना की इस ताजा लहर में भारत में अब कोरोना के डबल म्यूटेंट और वेरिएंट का पाया जाने की बातें सामने आई हैं जो की काफी चिंतजनक है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते दिन ही बताया था कि भारत में कोरोना के नए वेरिएंट मिल गए हैं, कुछ राज्यों में इसके मामले काफी अधिक पाए गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को एक प्रेस रिलीज़ जारी की है, जिसमें जीनोम स्किवेंसिंग के आदार पर देश की दस लैब से जो रिजल्ट सामने आया उसे बताया गया है। इसके अनुसार भारत में कोरोना वायरस के तीन नए वेरिएंट मिले हैं, जो कि कोरोना का यूके वेरिएंट, साउथ अफ्रीका वेरिएंट और ब्राजीलियन वेरिएंट है। मौजूदा वक्त में देश में कुल 771 मामले कोरोना के नए वेरिएंट से जुड़े हैं। अलग-अलग लैब में करीब दस हजार पॉजिटिव सैंपल की जांच की गई, जिनमें से 771 मामले नए वेरिएंट वाले मिले हैं। इनमें सबसे अधिक यूके वेरिएंट के केस हैं, जिनकी संख्या 736 है। जबकि साउथ अफ्रीकन वेरिएंट के 34 और ब्राजीलियन वेरिएंट का 1 केस सामने आया है।


देश के कई राज्यों में इस नए कोरोना वेरिएंट के मामले सामने आए हैं जिसमें पंजाब में कोरोना के यूके वेरिएंट से सबसे अधिक मामले दर्ज हुए हैं, यहां कुल 336 केस मिले हैं। वहीं तेलंगाना, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात में भी यूके वेरिएंट के केस मिले है।
इनके अलावा तेलंगाना, महाराष्ट्र, दिल्ली, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में साउथ अफ्रीकी वेरिएंट के भी केस मिले हैं. जो एक ब्राजीलियन वेरिएंट का केस मिला है, वो भी महाराष्ट्र में पाया गया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: