शुक्रवार, अगस्त 12Digitalwomen.news

बिहार में जल्द ही होगी लाइब्रेरियन पदों की बहाली: विजय कुमार चौधरी शिक्षा मंत्री

बिहार में बेरोजगार युवकों (Unemployed Youths) के लिए गुड न्यूज है। राज्य में जल्द ही लाइब्रेरियन (Librarians) के पदों पर बहाली आने वाली है। इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी (Education Minister Vijay Kumar Chaudhary) ने दी है। उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पुस्तकालयाध्यक्षों के 2789 पद स्वीकृत हैं जिसमे से 893 पद अभी भी खाली हैं। इन्हीं पदों पर जल्द ही शिक्षा विभाग बहाली करने वाला है। पुस्तकालयाध्यक्ष पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी ही इस पद के योग्य होंगे।
बता दें की यह जानकारी बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कल संजीव श्याम सिंह के तारांकित प्रश्न के जवाब मे दी थी। उन्होंने कहा कि 500 से अधिक पुस्तक होने पर ही लाइब्रेरियन का पद सृजित होता है। सरकार इसकी गणना कर स्कूलों में लाइब्रेरियन की बहाली करेगी। बता दें कि लाइब्रेरियन पद का सृजन वर्ष 2007 में किया गया था।
इस पद पर नियोजन की कार्रवाई 2008 से शुरू हुई थी और 2019 तक बहाली हुई थी इसके बाद से बंद है। इसकी मुख्य वजह अभ्यर्थियों की ओर से कोर्ट में केस किया जाना है, लेकिन पिछले साल इसके लिए नई नियमावली का गठन हुआ था। जिसके अंतर्गत यह निर्णय लिया गया कि लाइब्रेरियन के पद पर सशर्त बहाली हो सकती है, इसके लिए अभ्यर्थियों को पुस्तकाध्यक्ष पात्रता परीक्षा को पास करना होगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: