सामग्री पर जाएं

Union Minister for Social Justice and Empowerment Thaawarchand Gehlot virtually launches “Sugamya Bharat App”

दिव्यांग जनों की सुविधाओं के लिए भारत सरकार ने जारी किया सुगम्य भारत ऐप

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने सुगम्य भारत ऐप ‘एक्सेस- द फोटो डाइजेस्ट’ नामक एक हैंडबुक लॉन्च किया। यह ऐप और हैंडबुक विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग द्वारा विकसित किया गया है।

क्या है सुगम्य भारत ऐप :

यह एप दिव्‍यांगजनों की सुगम्‍यता से संबंधित समस्‍याओं के समाधान के लिए बनाया गया है। इस सुगम्‍य भारत एप मे पांच मुख्‍य विशेषताएं हैं, जिनमें से चार दिव्‍यांग लोगों की सुविधाओं से संबंधित हैं। इनमें उनकी परिवहन तथा विभिन्‍न अन्‍य समस्‍याओं से संबंधित शिकायतों को दर्ज करने के साथ-साथ सूचना और संचार टैक्‍नोलॉजी और फीडबैक के जरिए अनुकरणीय मिसाल के बारे में जानकारियां देने की व्‍यवस्‍था भी शामिल है। इसके अलावा इस एप की अन्‍य विशेषताओं में ताजा विभागीय जानकारियां और दिशानिर्देश उपलब्‍ध कराने तथा सुगम्‍यता संबंधी सूचनाएं देने की व्‍यवस्‍था भी शामिल हैं। इस एप की एक अन्‍य प्रमुख विशेषता दिव्‍यांगजनों के लिए महामारी से संबंधित सूचनाओं को लेकर है।

एन्‍ड्रॉयड प्‍लेटफॉर्म का इस्‍तेमाल करने वाले लोग इस एप को प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, जबकि इसका आईओएस वर्जन 15 मार्च से उपलब्‍ध होगा। विभाग द्वारा प्रकाशित हैंडबुक में सभी संबंधित पक्षों को दिव्‍यांगों के लिए दस बुनियादी सुविधाओं तथा इस संबंध में अच्‍छे और बुरे दोनों तरह के तौर-तरीकों के बारे में जानकारी उपलब्‍ध कराई गई है।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

<span>%d</span> bloggers like this: