गुरूवार, दिसम्बर 1Digitalwomen.news

PM Narendra Modi to Inaugurate ‘Toy Fair 2021’ today at 11am via video conferencing

PM Narendra Modi to Inaugurate 'Toy Fair 2021' today at 11am via video conferencing
PM Narendra Modi to Inaugurate ‘Toy Fair 2021’ today at 11am via video conferencing

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे पहले ‘भारत खिलौना मेला’ का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आत्मनिर्भर भारत अभियान के वोकल फॉर लोकल अभियान के अंतर्गत पहले ‘भारत खिलौना मेला’ यानी द इंडिया टॉय फेयर 2021 का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे।

यह आयोजन शिक्षा मंत्रालय, महिला व बाल विकास मंत्रालय, कपड़ा मंत्रालय मिलकर देश को खिलौना निर्माण का वैश्विक हब बनाने के मकसद से कर रहे हैं और अभी तक इसमें 10 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

आपको बता देंगे प्रतियोगिता नौ थीम पर आधारित रहेगी। इसमें भारतीय संस्कृति, इतिहास, प्राचीन काल से भारत को जानो, लर्निंग एजुकेशन और स्कूलिंग, सोशल एंड ह्यूमन वैल्यू, विभिन्न क्षेत्रों में काम धंधा या रोजगार, पर्यावरण, दिव्यांग, फिटनेस व स्पोर्ट्स आदि पर आधारित हैं।

इस प्रतियोगिता के माध्यम से छात्र खेल और पढ़ाई आदि के लिए खिलौने, डिजाइन और तकनीक तैयार करेंगे। इसमें विजेताओं को 50 लाख रुपये का इनाम भी दिए जाएंगे। यह प्रतियोगिता जूनियर, सीनियर व स्टार्टअप लेवल पर होगा। इस नई शिक्षा नीति के तहत छठीं कक्षा से छात्रों का कौशल विकास समेत छोटे कारिगरों के साथ मिलकर इंटर्नशिप करने के तहत इसमें काम करने को मिलेगा। जिसके बाद भारतीय छात्र अपनी सोच, हुनर और तकनीक से अंतर्राष्ट्रीय खिलौना बाजार में भारतीय मार्केट को मजबूती देंगे। इसमें पॉलिसी मेकर, पेरेंट्स, स्टार्टअप, छात्र, इंडस्ट्री आदि सभी को एक मंच पर मिलकर काम करना होगा। इसमें राज्य और केंद्र सरकार एक साथ मिलकर काम करेगी।

क्या आपको पता है?
क्या आपको पता है की भारत 1.5 अरब डालर का खिलौना बाजार है और इसमें से प्रत्येक वर्ष 80 प्रतिशत खिलौने विदेश से आते हैं । ऐसे में पहली बार स्कूली बच्चों और कॉलेजों के छात्रों को साथ लेकर खिलौने के माध्यम से देश की अर्थव्यस्था को मजबूत बनाने का प्रयास किया जा रहा है। जिससे युवाओं की सोच को एक गति मिलेगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: