गुरूवार, जुलाई 7Digitalwomen.news

Republic Day 2021: India is celebrating its 72nd Republic Day today

भारत आज मनाएगा 72 वां गणतंत्र दिवस

डिजिटल वूमेन की तरफ से सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं

आज देश 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। भारत में हर साल लोकतंत्र के इस महापर्व को बड़े ही धूमधाम और हर्षो उल्लास से मनाया जाता है। लेकिन इस बार कोरोना की महामारी की वजह से गणतंत्र दिवस के समारोह में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे।
हर साल गणतंत्र दिवस पर भारत में मुख्य अतिथि के तौर पर कोई अन्य देश के प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति मौजूद होते थे, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के कारण गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में किसी विदेशी राष्ट्र प्रमुख या सरकार को आमंत्रित नहीं करने का निर्णय लिया गया है। इससे पहले भारत में तीन बार ऐसे समय आए थे, जब 1952, 1953 और 1966 में गणतंत्र दिवस परेड के लिए मुख्य अतिथि नहीं आए थे।

आज के होने वाले गणतंत्र दिवस परेड के दौरान पहली बार राफेल लड़ाकू विमानों की उड़ान के साथ टी-90 टैंकों, समविजय इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली, सुखोई-30 एमके आई लड़ाकू विमानों समेत अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेगा साथ हीं गणतंत्र दिवस परेड में राजपथ पर 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की झांकियों, रक्षा मंत्रालय की छह झांकियों अन्य केंद्रीय मंत्रालयों और अर्द्धसैनिक बलों की नौ झांकियों समेत 32 झांकियों में देश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, आर्थिक उन्नति और सैन्य ताकत की आन बान शान नजर आएगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: