मंगलवार, जुलाई 5Digitalwomen.news

11th National Voters’ Day – Voter ID goes Digital

आधार कार्ड और पैन कार्ड की तरह अब डिजिटल हुआ वोटर आई कार्ड

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर भारतिय चुनाव आयोग ने एक नई पहल के साथ अब इसे डिजिटल करने का निर्णय लिया है। इसके बाद अब वोटर आई कार्ड भी आधार कार्ड पैन कार्ड की तरह इलेक्ट्रॉनिक संस्करण में उपलब्ध होगा। जिससे अब आप अपने वोटर कार्ड को मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकते हैं।
चुनाव आयोग की ओर से जारी जानकारी में बताया गया है कि ई-इलेक्टर फोटो पहचान पत्र निर्वाचक फोटो पहचान पत्र का डिजिटल संस्करण है और इसे डिजिटल लॉकर जैसे माध्यमों से सुरक्षित रखा जा सकता है और इसे पीडीएफ के रूप में मुद्रित किया जा सकता है।

कैसे करें डाउनलोड

पहले चरण में 25 जनवरी से 30 जनवरी तक सिर्फ नए वोटर्स ही अपने वोटर आईकार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

दूसरे चरण यानी 1 फरवरी से सभी वोटर्स अपनी वोटर आईडी को डिजिटल रूप में डाउनलोड कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर चुनाव आयोग की वेबसाइट के साथ रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है। यदि मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं हो तो आपको रजिस्टर्ड कराना होगा। यह काम आप चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं।

वोटर कार्ड की डिजिटल कॉपी को डाउनलोड करने का काम आप दो तरीके से कर सकते हैं।
पहला मोबाइल एप (Voter Helpline) और दूसरा चुनाव आयोग की वेबसाइट से।
यदि फोन में एप नहीं है तो डाउनलोड करें या फिर आयोग की वेबसाइट पर जाकर मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी से लॉगिन करें।

लॉगिन करने के बाद आपको Download e-EPIC का विकल्प दिखेगा। उसके बाद मोबाइल नंबर या वोटर कार्ड नंबर डालकर आप पीडीएफ में अपने वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। पीडीएफ फाइल में एक क्यूआर कोड भी दिखेगा जिसे स्कैन करके पूरी डिटेल देखी जा सकेगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: