बुधवार, जुलाई 6Digitalwomen.news

Indian Railways launches revamped IRCTC website & app with new features & enhanced user experience

आईआरसीटीसी मे लाये गए बड़े बदलाव,1 जनवरी से अब हर मिनट होगी 10000 टिकटों की बुकिंग

Indian Railways launches revamped IRCTC website & app with new features & enhanced user experience

भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम लिमिटेड (IRCTC) ने नई पहल करते हुए एक नई वेबसाइट लॉन्च की है। इसकी शुरुआत आईआरसीटीसी की वेबसाइट को कुछ नए फीचर्स के साथ अपग्रेड कर के किया गया है और इस नई वेबसाइट को नेक्स्ट जेनरेशन नाम दिया है।

IRCTC की इस नई वेबसाइट का कोई अलग डोमेन नहीं है, बल्कि आप इसे पुराने डोमेन यानी www.irctc.co.in पर लॉगिन कर सकते हैं। IRCTC की नई वेबसाइट को लेकर दावा है कि तत्काल टिकट की बुकिंग के दौरान ऐन मौके पर वेबसाइट हैंग नहीं होगी। इसके अलावा यह भी दावा है कि एक मिनट में 10,000 टिकटों की बुकिंग की जा सकेगी। छह करोड़ यूजर्स वेबसाइट पर रजिस्टर्ड हैं। अब एक साथ 5,00,000 लोग लॉगिन कर सकेंगे, पहले यह संख्या 40,000 थी। नई वेबसाइट एक जनवरी 2021 से लाइव हो जाएगी।

क्या है खाश इस IRCTC की नई वेबसाइट में?
आपको बता दें कि वेबसाइट का इंटरफेस पूरी तरह से बदल गया है। इसके अलावा फॉन्ट में भी बदलाव किए गए है। पुरानी साइट के होम पेज पर जहां Book Your Ticket लिखा होता था, वहीं अब नई साइट पर आपको BOOK TICKET बड़े अक्षरों में लिखा हुआ मिलेगा। BOOK TICKET के ठीक ऊपर पीएनआर स्टेटस और चार्ट के बारे में जानकारी मिल जाएगी। नई वेबसाइट पर लॉगिन से पहले ही आपको जेनरल या तत्काल के विकल्प को चुनने के साथ श्रेणी क्लास को चुनने का भी ऑप्शन मिल जाएगा।

https://platform.twitter.com/widgets.js https://platform.twitter.com/widgets.js

Leave a Reply

%d bloggers like this: