सामग्री पर जाएं

Six Best Places to Visit in New Year in India – Destinations

Six Best Places to Visit in New Year in India – Destinations

साल 2020 कुछ अपने साथ कुछ बुरी यादों को समेटे जा रहा है और अब जरूरत है आने वाले वर्ष 2021 में कुछ नहीं यादें संजोने की, कुछ नया कर ,अपने आने वाले साल को खूबसूरत और यादगार बनाने की। चलिए इसकी शुरुआत हम अपने परिवार अपने दोस्तों के साथ घूमने की पहल के साथ करते हैं।

आइए हम आपको बताते हैं कि नए साल में कम बजट में और कम समय में कहां कहां जा सकते हैं।

ओली: Auli is a popular hill resort in the Himalayan range

Image by Jignesh Makwana from Pixabay

उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जगह ऑली है, जो चारों और भारत से भरे पहाड़ों से गिरी है। हिमालय की पहाड़ियां, शाहबलूत और देवदार के ऊंचे-ऊंचे पेड़, हरे-भरे घास के मैदान और पहाड़ों का ढलान जिसकी ऊंचाई 2 हजार 519 मीटर से 3 हजार 49 मीटर के बीच है। उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित ऑली, देश के सबसे फेमस स्कीइंग डेस्टिनेशन्स में से एक है और यह टूरिस्ट लोगों की सबसे खास पसंदीदा जगह में से एक मानी जाती है। यह जगह लंबे समय से टूरिस्ट्स और अडवेंचर पसंद करने वाले लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती रही है। तो अगर आप बर्फ के पहाड़ों से झांकती सूरज की सुनहरी किरणों को देखना और स्केटिंग मैदान में नए साल की छुट्टियां मनाना चाहते हैं तो औली आपके के लिए सबसे खाश जगह हो सकती है।

चोपता: Chopta – Switzerland of Uttarakhand

उत्तराखंड की हसीन और खूबसूरत वादियों के बीच रुद्रप्रयाग में एक छोटा-सा हिल स्टेशन चोपता, जिसका नाम आपने सायद ही सुना होगा लेकिन अगर आप एक बार इसकी खूबसूरती को देख ले,तो शायद ही आप अपने जहन से चोपता की खूबसूरती को भूल पाएंगे। चारों तरफ बर्फीले पहाड़ और बीच में छोटा सा गांव चोपता उन लोगों को काफी पसंद आती है जिन्हे शांत और खूबसूरत माहौल पसंद हो।

In Pictures – Uttarakhand: Chopta-Tungnath -The Mini Switzerland in India

मुनस्यारी: The Little Kashmir- Munsiyari

The Little Kashmir. Munsiyari
The Little Kashmir: Munsiyari

मुनस्यारी उत्तराखंड जाने वाले पर्यटकों के बीच ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है लेकिन यहां की खूबसूरती को अगर आप एक देखें तो बार बार देखने की इच्छा जरूर होगी। बर्फीली चोटियों से घिरी मुंसियारी उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित है।
तिब्बत और नेपाल सीमा के करीब यह जगह पहाड़ी शहर साहसिक ट्रैवलर्स के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं। इसके घुमावदार रास्ते और उसके चारों और घने लंबे आपको काफी एक्साइटेड करेंगे। इसके अलावा मुनस्‍यारी हिमालय वस्पतियों और वन्य जीवन के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। मुंसियारी हाई ऐल्टिट्यूड ट्रेकर्स और नेचर लवर्स के लिए यह किसी जन्नत से कम नहीं है।

शिमला: Shimla is a winter sports capital of India and a skier’s paradise

Shimla is a winter sports capital of India and a skier’s paradise Image by Wolfgang Reindl from Pixabay

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी भी अपनी खूबसूरती के लिए लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध मानी जाती है।
यह उत्तरी भारत का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन भी है। शिमला की मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक वास्तुकला यहाँ आने वाले पर्यटकों, हनीमूनर्स और परिवारों के बीच काफी लोकप्रिय है। शिमला 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित देश के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। खूबसूरत पहाड़ियों और घने जंगलो के बीच शिमला भारत की सबसे खूबसूरत जगह है। शिमला में कई ऐतिहासिक मंदिरों के साथ ही औपनिवेशिक शैली की इमारतें भी हैं। शिमला को ब्रिटिश भारत की पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी कहा जाता है और इस शहर की मनोरम प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण किसी भी पर्यटक को दोबारा यहां आने के लिए मजबूर करता है।

मनाली: Manali is one of the oldest and the most popular tourist destinations in India

Manali is one of the oldest and the most popular tourist destinations in India
Manali is one of the oldest and the most popular tourist destinations in India Image by punit sharma from Pixabay

मनाली हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है ,जो पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। बात फिल्म की हो या फिर शूटिंग की ,या हनीमून या छुट्टियां बिताने की, मनाली हमेशा से लोगों के बीच काफी पसंदीदा जगहों में से एक रही है। मनाली में हर साल सर्दियों में विंटर स्किईंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है जो काफी बेहतरीन होता है साथी वहीं रोहतांग पास एक पहाड़ी पिकनिक स्‍पॉट है जिसे जिपावेल रोड़ के नाम से भी जाना जाता है। यहां आकर पर्यटक कई प्रकार की साहसिक गतिविधियों जैसे – पैराग्‍लाडिंग, पहाड़ो पर बाइक चलाना, और स्किईंग को कर सकते है।यहां से पूरे मनाली की भूमि, ग्‍लेशियर और पर्वतों का खुबसूरत व्‍यू देखा जा सकता है। मनाली आने वाले पर्यटकों को हिमालयन नेशनल पार्क में दिलचस्‍पी लेनी चाहिए। इस पार्क में 300 से ज्‍यादा प्रकार के जीव जन्‍तु है। यह अभयारण्‍य विलुप्‍त पक्षियों की अनेक प्रजातियों और पश्चिमी ट्रागोपेन के लिए खासा प्रसिद्ध है।

कसोल: Kasol is a quaint little village in Himachal

Kasol is a quaint little village in Himachal

हिमाचल के घाटियों में कुल्लू और मनाली के अलावा कई ऐसे गांव बसे हैं जिनकी ख़ूबसूरती के बारे में लोगों को शायद नहीं मालूम। उनमें से ही एक खूबसूरत गांव है कसोल। कुल्लू से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर पर्वती नदी के किनारे बसा कसोल एडवेंचर प्रेमियों और ट्रेकिंग करने वाली लोगों के लिए काफी खास जगह है। चारों तरफ से घने लम्बे पेड़ और पहाड़ों के बीच से बहती पार्वती नदी अपनी खूबसूरती के लिए विदेशी पर्यटकों के बीच भी काफी मशहूर है।
कसोल में ट्रेकिंग के अलावा इसके आस पास घूमने के लिए पार्वती वैली, खीर गंगा, तोष गांव,मलाना ,मणिकर्ण जैसी कई और मशहूर जगहें हैं जहां आप कसोल घूमने के दौरान जा सकते हैं।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: