सामग्री पर जाएं

US President Donald Trump upset with American media, complains that Melania has not featured on a single major magazine cover while First Lady

ट्रंप ने कहा, मेरी पत्नी मेलानिया मिशेल से सुंदर फिर भी मीडिया ने पहले पेज पर जगह नहीं दी ?

US President Donald Trump upset with American media, complains that Melania has not featured on a single major magazine cover while First Lady

आज 27 दिसंबर है । आज की तारीख अपने आप में कई इतिहास समेटे हुए है । बात को आगे बढ़ाने से पहले हम कुछ ऐसे शख्सियत की चर्चा करेंगे जो देश ही नहीं बल्कि विदेशों में याद किए जा रहे हैं । सबसे पहले हम बात करते हैं, शेरो-शायरी और गजल सम्राट मिर्जा गालिब की । जी हां आज गालिब का जन्म दिवस भी है । इस मौके पर उनके चाहने वाले शायरी और गजल गुनगुना कर उनको याद कर श्रद्धांजलि दे रहे हैं । ऐसे ही बॉलीवुड के कलाकार सलमान खान भी अपना 55वां जन्मदिवस मना रहे हैं । साथ एक और बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार रहे फारुख शेख का आज के ही दिन 27 दिसंबर 2013 को दुबई में निधन हुआ था । अब बात पड़ोसी पाकिस्तान की । पाक की लोकप्रिय प्रधानमंत्री रहीं बेनजीर भुट्टो की 27 दिसंबर 2007 को एक चुनावी रैली के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी गई थी । अब बात को आगे बढ़ाते हैं । आज रविवार है ऐसे में क्या चर्चा किया जाए । प्रिय पाठकों आज आइए आपको हम सात समुंदर पार संयुक्त राज्य अमेरिका लिए चलते हैं । बात करेंगे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की । ट्रंप ऐसे राष्ट्रपति रहे जो अपने बयानों से विवादों में रहते हैं । खासतौर पर उनके और मीडिया के संबंध कभी अच्छे नहीं रहे । हालांकि इन दिनों वे व्हाइट हाउस (अमेरिकी राष्ट्रपति का निवास स्थान) छोड़ने की तैयारी कर रहे हैं, क्योंकि नए प्रेसिडेंट ‘जो बाइडेन वर्ष 2021 की 20 जनवरी को अमेरिका के नए राष्ट्रपति का पदभार संभालने जा रहे हैं’ । ‘आज हम आपको डोनाल्ड ट्रंप का एक ऐसा दर्द बताने जा रहे हैं जिसको उन्होंने बहुत ही मार्मिक तरीके से प्रकट किया, ट्रंप ने कहा है कि मेरी पत्नी मेलानिया अमेरिका के इतिहास की सबसे खूबसूरत फर्स्ट लेडी है फिर भी मेरे 4 साल राष्ट्रपति के कार्यकाल में अमेरिकी मीडिया ने अपने कवर पेज पर जगह नहीं दी । डोनाल्ड यहीं नहीं रुके उन्होंनेे यह भी कहा कि बराक ओबामा के राष्ट्रपति कार्यकाल में उनकी पत्नी मिशेल ओबामा को 8 साल में 12 बड़ी मैगजीन ने कई बार अपने कवर यानी पहले पेज पर प्रकाशित किया था’ । ‘डोनाल्ड ने कहा कि क्या मिशेल ओबामा मेरी पत्नी मेलानिया से ज्यादा खूबसूरत हैं’ ? ओबामा अमेरिका के दो बार राष्ट्रपति रहे थे। आपको बता दें कि यूएसए में राष्ट्रपति का कार्यकाल 4 साल का होता है ।

अमेरिकी मीडिया के मेलानिया को महत्व न दिए जाने पर ट्रंप ने निकाली भड़ास—

मेलानिया को अमेरिका मीडिया के महत्व नहीं दिए जाने पर डोनाल्ड ट्रंप ने इसकी सोशल मीडिया पर जमकर भड़ास निकाली । ‘उन्होंने कहा कि मीडिया ने मेरे 4 साल के राष्ट्रपति कार्यकाल पर ऐसी हरकत जानबूझकर की है । उन्होंने कहा कि मेरे कार्यकाल में मेलानिया किसी भी मैगजीन ने कवर पेज पर नहीं रखा और न किसी प्रकार का मौका दिया। डोनाल्ड ने कहा कि जब उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है, तब मीडिया मेलानिया को महान बता रहा है’ । दूसरी ओर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड के लगाए गए आरोपों को कई मीडिया संस्थानों ने बेबुनियाद बताया । वहीं सोशल मीडिया पर ट्रंप के बयान पर उनके प्रशंसकों ने समर्थन किया । सैकड़ोंं यूजर्स ने सोशल मीडिया पर लिखा, मेलानिया वाकई बेहद खूबसूरत हैं। लेकिन मीडिया जानबूझकर उन्हें जगह नहीं देता। ‘बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप से शादी करने से पहले मेलानिया एक प्रसिद्ध मॉडल भी रह चुकीं हैं । ट्रंप से शादी के बाद मेलानिया को क्रिश्चियन डायर वेडिंग ड्रेस में वोग के कवर पेज पर जगह मिली थी’ । 50 साल की मेलानिया अपने पति के चार साल के कार्यकाल में किसी भी मैगजीन के कवर पर नहीं दिखीं। गौरतलब है कि इसी वर्ष फरवरी में ट्रंप पत्नी मेलानिया को लेकर भारत दौरे पर आए थे । इस यात्रा में भारतीय मीडिया ने मेलानिया की खूबसूरती को महत्व देते हुए अच्छा खासा कवरेज भी दिया था ।

अपने चार साल के कार्यकाल में राष्ट्रपति ट्रंप और मीडिया के रिश्ते सही नहीं रहे—

बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति के 4 साल कार्यकाल में अमेरिका के अधिकांश मीडिया समूहों और उनके रिश्ते कभी अच्छे नहीं बन पाए । डोनाल्ड के कई फैसलों की मीडिया ने खुलकर आलोचना की थी । कोरोना महामारी को नियंत्रण न कर पाने पर मीडिया ने राष्ट्रपति ट्रंप को ही जिम्मेदार बताया । दूसरी ओर ‘ट्रंप भी मीडिया की लगातार आलोचना करते रहे हैं । अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान ट्रंप ने कहा था कि बेइमान मीडिया हमें अमेरिका के महान नागरिकों की ओर से हमारे लक्ष्यों को पूरा करने से कभी नहीं रोक पाएगी। यही नहीं उन्होंने अमेरिका इस पेशे को फर्जी भी बताया । पिछले माह नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में भी डोनाल्ड ने खुलकर कहा था कि मेरी हार के लिए मीडिया ही जिम्मेदार है’ । सोशल मीडिया पर भी ट्रंप लगातार मीडिया को निशाना बनाते रहे । हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया के अपने इस्तेमाल का बचाव करते हुए ट्वीट किया था, मेरे सोशल मीडिया के इस्तेमाल का संबंध राष्ट्रपति पद से नहीं है । उन्होंने कहा कि यह आधुनिक जमाने के राष्ट्रपति की कार्य करने की शैली है। बहरहाल राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस छोड़कर अमेरिकी शहर फ्लोरिडा में बसने की तैयारी कर रहे हैं । अगले माह 20 जनवरी से जो बाइडेन नए अमेरिकी राष्ट्रपति की कमान संभालने वाले हैं । बात खत्म करने से पहले बाइडेन को दुनिया का सबसे शक्तिशाली नेता बनने और ट्रंप को नई पारी शुरू करने के लिए ‘बेस्ट ऑफ लक’ ।

https://platform.twitter.com/widgets.js

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: