मंगलवार, जुलाई 5Digitalwomen.news

UP: 2 Person died after Ammonium Gas Leakage at Prayagraj’s Phulpur IFFCO Plant

प्रयागराज के फूलपुर में इफको प्लांट में अमोनिया गैस रिसाव के कारण 2 लोगों की मौत अन्य 15 कर्मचारियों की हालत गंभीर

Ammonia gas leakages at IFFCO Phulpur plant

उत्तर प्रदेश के जौनपुर-गोरखपुर मार्ग पर फूलपुर में स्थित इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड यानी इफको में मंगलवार देर रात एक बड़ी घटना घटित हुई है।

मंगलवार देर रात यूरिया इकाई में अचानक अमोनिया गैस का रिसाव होने की वजह से वहां अफरातफरी मच गई। ड्यूटी पर तैनात सभी कर्मचारी निकलकर बाहर की ओर भागने लगे। 

इस दौरान अन्य तो किसी तरह बाहर निकल गए लेकिन 14 लोग गैस की चपेट में आ गए जिससे उनकी हालत बिगडने लगी। इनमें से कई लोग कंपनी के भीतर ही बेसुध हो गए। कर्मचारियों के सूचना देने पर कंपनी के अफसरों के साथ ही पुलिस भी आ गई। किसी तरह हताहत लोगों को फैक्ट्री से बाहर निकालकर शहर के एक अस्पताल ले जाया गया। इनमें से असिस्टेंट मैनेजर यूरिया वीपी सिंह व डिप्टी मैनेजर ऑफसाइट अभयनंदन कुमार पुत्र सूर्यनारायण की हालत बेहद गंभीर बनी हुई थी। अस्पताल में इलाज के दौरान कुछ घंटों बाद दोनों की मौत हो गई, जिससे वहां कोहराम मच गया।

कंपनी में गैस का रिसाव कैसे हुआ, इसका पता नहीं चल सका, लेकिन कहा जा रहा है कि यूरिया उत्पादन इकाई में किसी पंप में लीकेज की वजह से गैस का रिसाव हुआ था। फिलहाल कंपनी के अफसरों का कहना है कि गैस रिसाव की असली वजह का पता जांच के बाद ही पता लग सकेगा

Leave a Reply

%d bloggers like this: