गुरूवार, दिसम्बर 9Digitalwomen.news

Three more Rafale jets to arrive today

भारत पहुंचेंगे आज तीन राफेल विमानों की दूसरी खेप

Three more Rafale jets to arrive today
Three more Rafale jets to arrive today

भारत में आज 3 राफेल विमानों की दूसरी खेप आने वाली हैं। ये विमान फ्रांस के एयरबेस से गुजरात के जामनगर एयर बेस पहुंचेगी। और इसके बाद भारत में राफेल विमानों की संख्या 8 हो जायेगी।
बता दें कि भारत ने फ्रांस से 59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल विमान खरीदने का करार किया है। जिसकी पांच राफेल विमानो की पहली खेप 28 जुलाई को पहुंची थी।

जानें भारत के लिए क्यों है खास है राफेल:

राफेल विमान कई खूबियों से लैस है। यही वजह है कि इसको दुनिया के कुछ ताकतवर फाइटर जेट में शामिल किया गया है। यह विमान 1800 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंचने में सक्षम है साथ हीं अचूक निशाने से दुश्मन किसी तरह नहीं बच सकता। इस लड़ाकू विमान का वज़न बिना पे लोड 10 टन है। वहीं यदि ये मिसाइल के साथ उड़ान भरता है तो इसका वजन 25 टन तक हो सकता है।
साथ ही राफेल विमान अपने साथ कई मिसाइलों को लेकर उड़ान भर सकता है। राफेल विमान में सबसे खतरनाक मिसाइल Meteo beyond Visual Range AIR to Air Missile लगी है जो हवा से हवा में अचूक निशाने लगा सकती है। यह विमान हिमालय के ऊपर बेहद सर्द मौसम में भी उड़ान भरने में सक्षम है। इस तरह की काबलियत हर लड़ाकू विमान में नहीं होती है। इसके अलावा राफेल विमान स्टील्थ टेक्नोलॉजी से लैस है। इसका अर्थ है कि यह दुश्मन के राडार को चकमा देने के ताकत रखता है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: