गुरूवार, अक्टूबर 6Digitalwomen.news

COVID19 Lockdown: Unlock 5.0 guidelines issued on September 30 to remain in effect till November 30: Government

केन्द्र सरकार ने लॉकडाउन को 30 नवम्बर तक शख्ती से बढ़ाया

Unlock 5.0 guidelines issued on September 30 to remain in effect till November 30: Government
Unlock 5.0 guidelines issued on September 30 to remain in effect till November 30: Government

केन्द्र सरकार ने अनलॉक 5 के बाद अब नए दिशा निर्देश जारी किए है जिसके तहत अब कंटेनमेंट जोन में 30 नवंबर 2020 तक लॉकडाउन जारी रहेगा। मंत्रालय ने नए आदेश जारी कर कहा कि इसे सख्ती से लागू किया जाना चाहिए। मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है कि इस दौरान व्यक्तियों या वस्तुओं के अंतरराज्यीय और राज्यों के भीतर आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। इस तरह के आवागमन के लिए अलग से अनुमति / अनुमोदन / ई-परमिट की आवश्यकता नहीं होगी।

बता दें की गृह मंत्रालय ने 30 सितम्बर को अनलॉक 5 के लिए गाइडलाइंस जारी किए थे। इस दौरान मंत्रालय ने कहा था कि निरूद्ध क्षेत्रों में 31 अक्तूबर तक लॉकडाउन सख्ती के साथ लागू रहेगा, जिसे अब 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है। मंत्रालय ने दोहराया था कि राज्य केंद्र सरकार से चर्चा के बिना निरूद्ध क्षेत्रों के बाहर कोई स्थानीय लॉकडाउन लागू नहीं करेंगे। 
केन्द्र सरकार ने अनलॉक 5 के तहत सरकार ने एंटरटेनमेंट पार्क, स्विमिंग पूल को 15 अक्तूबर से सिनेमा हॉल को 50 फीसदी क्षमता के साथ ही खोलने की इजाजत दी गई थी। गृह मंत्रालय के निर्देश के मुताबिक, सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स 50 प्रतिशत सीटों के साथ खोले जाएंगे।

वहीं, सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनैतिक और अन्य कार्यक्रमों में सिर्फ 100 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई थी। बंद जगहों पर 200 लोगों की क्षमता वाले हॉल में आधे लोगों को जाने की इजाजत थी।गृह मंत्रालय ने कहा था, स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को खोलने को लेकर 15 अक्तूबर के बाद राज्य सरकारें अपने हिसाब से फैसला कर सकेंगी। हालांकि, इस दौरान माता-पिता की सहमति की जरूरत होगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: