रविवार, नवम्बर 28Digitalwomen.news

Happy Birthday Dream Girl Hema Malini

खूबसूरती-अदाकारी के बल पर हेमा मालिनी को प्रशंसकों और बॉलीवुड ने बनाया ‘ड्रीमगर्ल’

Happy Birthday Dream Girl, Hema Malini
Happy Birthday Dream Girl, Hema Malini

फिल्म इंडस्ट्रीज की एक ऐसी अभिनेत्री जिसकी खूबसूरती का बॉलीवुड ही नहीं पूरा देश दीवाना था । 56 साल के अपने फिल्मी करियर के बाद आज भी प्रशंसकों के बीच ‘ड्रीमगर्ल’ बनी हुईं हैं । जी हां हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री हेमा मालिनी की । ड्रीम गर्ल और भाजपा सांसद का आज 72वां जन्मदिन हैं । हेमा का जन्म 16 अक्टूबर 1948 को तमिलनाडु में हुआ था । फिल्म इंडस्ट्री में अगर सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस की बात होती है तो हेमा मालिनी का नाम सबसे पहले लिया जाता है । हेमा ने अपनी अदाकारी से बड़ा मुकाम हासिल किया । बॉलीवुड की यह अभिनेत्री भरत्नाट्यम की एक बेहतरीन नृत्यांगना भी हैं । हेमा के पिता वी एस रामानुजम चक्रवर्ती तमिल फिल्मों के निर्माता थे । हेमा के लिए आसान नहीं था फिल्मों का शुरुआती सफर । साल 1964 में हेमा मालिनी को तमिल डायरेक्ट सीवी श्रीधर ने रिजेक्ट कर दिया था।श्रीधर यहां तक कह दिया था कि हेमा मालिनी में हीरोइन बनने वाली बात नहीं हैं। इस फिल्म में ये रोल बाद में जयललिता को दिया गया था। उसके बाद हेमा मालिनी को पहली फिल्म 1965 में मिली । फिल्म ‘पांडवा वनवासम’ में उन्होंने एक छोटा सा किरदार निभाया था। हेमा मालिनी ने साउथ फिल्मों से ही अपने करियर की शुरुआत की थी । उसके बाद बड़े सपने लेकर हिंदी सिनेमा की ओर रुख किया।

वर्ष 1969 में राज कपूर के साथ ‘सपनों के सौदागर’ से हिंदी फिल्मों में की शुरुआत—-

साउथ की फिल्मों के बाद हेमा मालिनी ने साल 1969 में राजकपूर के साथ फिल्म ‘सपनों का सौदागर’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया । इस फिल्म ने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया था, लेकिन हेमा मालिनी को उनके किरदार और अभिनय के लिए काफी तारीफ मिली थीं । इसके बाद उन्हें फिल्म ‘जॉनी मेरा नाम’ में देव आनंद और ‘तुम हसीन मैं जवान’ में धर्मेंद्र के अपोजिट कास्ट कर लिया गया था । दोनों ही फिल्म सुपरहिट साबित हुईं । उन्होंने सीता और गीता, शोले, प्रेम नगर, सत्ते पे सत्ता, ड्रीम गर्ल, खुशबू और किनारा, नसीब जैसी तमाम फिल्मों में शानदार अभिनय किया । 70 के दशक में हेमा मालिनी को बॉलीवुड ने ड्रीम गर्ल के नाम से नवाजा । यहां हम आपको बताना चाहेंगे कि हेमा मालिनी अपने समय की उन गिनी-चुनी एक्ट्रेस में शामिल थीं जिन्होंने बेल बॉटम और शर्ट पहन कर फिल्म की शूटिंग की थी । हेमा मालिनी ने बॉलीवुड की मशहूर कपूर फैमिली की दो जनरेशन्स के साथ काम किया है । हेमा ने राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर, रणधीर कपूर और ऋषि कपूर के साथ रोमांस किया है । इसके अलावा हेमा मालिनी ने कुछ फिल्मों को निर्देशित भी किया । मौजूदा समय में हेमा मालिनी भारतीय जनता पार्टी में है। वे उत्तर प्रदेश के मथुरा संसदीय सीट से दाे बार लगातार भाजपा की टिकट पर सांसद हैं ।

हेमा-धर्मेंद्र का खूब प्यार परवान चढ़ा, दोनों ने 40 फिल्माें में साथ काम किया—

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की पहली मुलाकात फिल्म ‘तुम हसीन मैं जवान’ के सेट पर हुई थी । इसके बाद इस जोड़ी ने 40 से ज्यादा फिल्मों में साथ काम किया । उस समय फिल्मी पर्दे की ये जोड़ी धर्मेंद्र-हेमा मालिनी के नाम से प्रसिद्ध हुई । धीरे-धीरे दोनों का प्यार परवान चढ़ा और इन दोनों ने शादी का फैसला किया । लेकिन धर्मेंद्र पहले से ही शादीशुदा थे, ऐसे में हेमा मालिनी से शादी करने के लिए दोनों ने पहले अपना धर्म परिवर्तन किया था । धर्म परिवर्तन के वक्त हेमा मालिनी ने अपना नाम आयशा रखा और धर्मेंद्र ने अपना नाम बदलकर दिलावर खान कर लिया था । वर्ष 1979 में धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी के साथ शादी कर ली । हेमा मालिनी की दो पुत्री हैं, ईशा और अहाना । आज भी हेमा मालिनी उम्र के इस पड़ाव में राजनीति के अलावा बॉलीवुड में भी सक्रिय हैं । ड्रीमगर्ल के 72वें जन्मदिन पर उनको ढेरों शुभकामनाएं ।

Leave a Reply

%d bloggers like this: