रविवार, नवम्बर 28Digitalwomen.news

Second batch of five Rafale jets to arrive in India by October

राफेल की दूसरी खेप भारत आने को तैयार, अक्टूबर में फ्रांस से 5 और राफेल आने की संभावना

Second batch of five Rafale jets to arrive in India by October
The second batch of five Rafale jets to arrive in India by October

जल्द ही भारत को पांच और राफेल विमान फ्रांस के द्वारा मिलने वाले हैं। अक्तूबर में दूसरे खेप के ये पांचों राफेल विमान भारत पहुंचेंगे। इस बार इन्हें पश्चिम बंगाल में कलईकुंडा एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात किया जाएगा। जो चीन से लगती पूर्वी सीमा की रखवाली करेंगे।

राफेल के पहले बैच में शामिल पांच विमानों को 10 सितंबर को एक औपचारिक कार्यक्रम के दौरान भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था। इनकी तैनाती अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर की गई है। राफेल को अफगानिस्तान, लीबिया, माली और इराक में इस्तेमाल किया जा चुका है और अब इसे हिन्दुस्तान भी इस्तेमाल करेगा। आने वाले सारे राफेल 4.5 फोर्थ जनरेशन के फाइटर जेट राफेल आरबी-001 से 005 सीरीज के होंगे।  

गोल्डन एरो स्क्वाड्रन को राफेल की कमान अंबाला एयरफोर्स स्टेशन में राफेल की तैनाती के लिए एक ऐसी स्क्वाड्रन को जिंदा किया गया है, जिसे एयरफोर्स ने समाप्त कर दिया था। इस स्क्वाड्रन का नाम है 17 गोल्डन एरो। पिछले साल वायुसेना के पूर्व अध्यक्ष बीएस धनोआ ने इसको जिंदा किया था और अब यही स्क्वाड्रन अंबाला में राफेल की कमान संभाल रही है।

बता दें कि इस स्क्वाड्रन का गठन 1 अक्तूबर 1951 में किया गया था। लेकिन मिग-21 विमानों के बेड़े से बाहर होने के साथ-साथ वर्ष 2016 में इस स्क्वाड्रन को भी समाप्त कर दिया गया था। अब इस गौरवशाली स्क्वाड्रन को सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान राफेल के लिए फिर से वजूद में लाया गया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: