मंगलवार, अक्टूबर 4Digitalwomen.news

Farm Bills 2020: Bharat Bandh – Angry Farmers call for Bharat Bandh against farm Bills 2020

भारत बंद कृषि विधेयक के खिलाफ किसानों का आज पूरे देश में आंदोलन

Bharat Bandh - Angry Farmers call for Bharat Bandh against farm Bills 2020
Bharat Bandh – Angry Farmers call for Bharat Bandh against farm Bills 2020

संसद से पास तीन कृषि विधेयकों के विरोध में आज किसान संगठनों ने पूरे देशव्यापी आंदोलन का आगाज किया है।
इस से पहले किसान पंजाब और हरियाणा में कई दिनों से सड़क पर प्रदर्शन कर रहे थें ।पंजाब के किसानों ने कल बृहस्पतिवार को रेल रोको आंदोलन का भी आगाज किया था। और इसे देखते हुए रेलवे ने शनिवार तक 20 विशेष ट्रेनें आंशिक रूप से रद्द और पांच को गंतव्य से पहले रोक दिया है। वहीं, हरियाणा में किसानों-आढ़तियों ने राजमार्ग जाम करने की चेतावनी दी है।
वहीं अब पंजाब के 31 किसान संगठनों ने आज यनी 25 सितंबर को पूर्ण बंदी का एलान किया है।अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर प्रस्तावित भारत बंद के दौरान आज हरियाणा में भी बाजार और मंडियां बंद रहेंगी। किसानों ने प्रमुख रास्तों और रेल ट्रैक पर जाम की चेतावनी दी है।

किसानों के इस विरोध प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनें 26 तक निरस्त, और कई परिवर्तित मार्ग से चलाने का निर्णय लिया है। रेलवे ने 26 सितबर तक कई ट्रेनों को अंबाला कैंट, सहारनपुर और दिल्ली स्टेशन पर ही टर्मिनेट करने का निर्णय लिया है।

बदले गए रूट:
किसान आंदोलन को देखते हुए अंबाला-लुधियाना, चंडीगढ़-अंबाला रेल रूट बंद कर दिया गया है। इस वजह से रेलवे ने करीब दो दर्जन ट्रेनों को निरस्त कर दिया है, परिवर्तित रूट से चलाई जा रही है।
हरिद्वार-अमृतसर जनशताब्दी, नई दिल्ली-जम्मूतवी स्पेशल राजधानी, अमृतसर-हरिद्वार जनशताब्दी, गोल्डन टेंपल, कर्मभूमि स्पेशल, बांद्रा-अमृतसर, सचखंड एक्सप्रेस, शहीद एक्सप्रेस, सरयू-यमुना, धनबाद-फिरोजपुर, जयनगर-अमृतसर हमसफर एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें शनिवार तक निरस्त रहेंगी।

वहीं नांदेड़-अमृतसर ट्रेन पुरानी दिल्ली में खत्म होगी। वहीं 25 और 26 सितंबर को ट्रेन संख्या 02716 अमृतसर के बजाय पुरानी दिल्ली से चलेगी। इसके अलावा कई मालगाड़ियों के मार्ग में भी बदलाव किया गया है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: