गुरूवार, दिसम्बर 9Digitalwomen.news

Bihar Election 2020: Three phases of voting on Oct 28, Nov 3 and 7; results on Nov 10 – Check full schedule here

बिहार में तीन चरणों में विधानसभा का चुनाव

Bihar Election 2020: Three phases of voting on Oct 28, Nov 3 and 7; results on Nov 10

बिहार विधान सभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग ने आज बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। आने वाले 28 अक्टूबर से बिहार विधानसभा के 243 सीटों पर चुनाव शुरू होने वाले हैं। यह चुनाव 3 चरणों में होंगे। पहले चरण का चुनाव 28 अक्तूबर को , दूसरे चरण का 3 नंवबर और तीसरा चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा। पहले चरण में 16 जिलों में 71 सीटों पर मतदान होंगे। इसमें 31,0000 मतदान केन्द्र पर मतदान किए जाएंगे। दूसरे चरण में 17 जिलों में 94 सीटों पर मतदान होंगे और तीसरे चरण में 15 जिलों में 78 सीटों पर मतदान होंगे।

वहीं बिहार के 28 जिलों में सिंगल फेज चुनाव होगा जबकि 8 जिले ऐसे हैं, जहां दो चरणों में चुनाव होंगे। इन आठ जिलों में दरभंगा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मुजप्फरपुर, मधुबनी, वैशाली, सीतामढ़ी और समस्तीपुर शामिल हैं जहां 3 नवंबर और 7 नवंबर को चुनाव होंगे।

वहीं चुनाव आयोग ने कोरोना की महामारी को देखते हुए काफी एतिहात के साथ इस बार बिहार विधानसभा के चुनाव को करने की अनुमति दी है। साथ ही नामांकन के लिए नए नियमों को भी लागू किया है जिसके अंतर्गत नामांकन के दौरान बस दो ही लोग शामिल होंगे साथ ही रोज शो में मात्र 5 गाड़ियों को शामिल होने की अनुमति होगी। प्रतेक उम्मीदवार इस बार अपने चुनाव का प्रचार प्रसार पूरी तरह से वर्चुअल रूप से करेंगे और घर जाकर प्रचार करने कि उन्हें अनुमति नहीं होगी। साथ ही चुनाव आयोग ने एक मतदान केंद्र पर 1000 लोगों को ही वोट देने की अनुमति दी है।

बिहार विधानसभा के पहले चरण का चुनाव

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव

बिहार विधानसभा के तीसरे चरणनका चुनाव

Leave a Reply

%d bloggers like this: