गुरूवार, सितम्बर 29Digitalwomen.news

State Bank of India ATM cash withdrawal – New rules from today

एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए मजबूत की बैंकिंग सुरक्षा

State Bank of India ATM cash withdrawal- New rules from today
State Bank of India ATM cash withdrawal- New rules from today

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को आए दिन होने वाले धोखाधड़ी और फ्रॉड को ध्यान में रखते हुए एक नई सुविधा और सुरक्षा प्रदान की है।

एसबीआई ने सुरक्षित बैंकिंग उपलब्ध कराने के लिए आज से नई एटीएम सर्विस शुरू की है जिसमें वन टाइम पासवर्ड (OTP) आधारित एटीएम कैश विड्रॉल सुविधा को 24 घंटे लागू करने का फैसला किया है।

यह नियम 18 सितंबर यानी आज से यह नियम देशभर में लागू हो गया है। इस से पहले यह सुविधा रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे तक उपलब्ध थी। पैसे निकालते वक्त ,बैंक में ग्राहक की ओर से दिए गए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसके जरिए पैसों को निकला जाएगा।

क्या होंगें नए नियम:
आज से एसबीआई के एटीएम से 10,000 रुपये या इससे ज्यादा राशि
निकालने पर दिन में भी ओटीपी की जरूरत होगी। एक जनवरी 2020 से एसबीआई ने एटीएम से निकासी के लिए ओटीपी जरूरी किया था। एसबीआई ने कहा है कि ग्राहक बैंक में
अपना मोबाइल नंबर अपडेट करा लें। 

कैसे होगी निकासी :
प्रक्रिया के तहत जब आप पैसों की निकासी कर रहे होंगे, तब एटीएम की स्क्रीन पर रकम के साथ-साथ ओटीपी स्क्रीन भी दिखाई देगी। ग्राहकों को ओटीपी उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इससे धोखाधड़ी की संभावनाएं कम होंगी।

फिलहाल ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई एटीएम में ही उपलब्ध है। अन्य बैंकों के एटीएम में यह कार्यक्षमता नेशनल फाइनेंशियल स्विच (NFS) में विकसित नहीं की गई है।

Leave a Reply

%d bloggers like this: