सामग्री पर जाएं

BRICS: National Security Advisors Of BRICS Nations To Meet Virtually Today

ब्रिक्स देशों के एनएसए की आज होगी अहम बैठक

National Security Advisors Of BRICS Nations To Meet Virtually Today
National Security Advisors Of BRICS Nations To Meet Virtually Today

राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए आज ब्रिक्स देशों के बीच सुरक्षा सलाहकारों की वर्चुअल बैठक होगी। इस बैठक में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल भी हिस्सा लेंगे साथ ही चीनी सुरक्षा सलाहकार यांज जिएची भी इस वर्चुअल मीटिंग में हिस्सा लेंगे। ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने वाले देश ब्राज़िल, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ़्रीका हैं। ब्रिक्स देशों के बीच एनएसए की 10 बैठक रूस की अध्यक्षता में किए जा रहे कार्यक्रमों का एक हिस्सा है। रूस वर्तमान में ब्रिक्स की अध्यक्षता कर रहा है।

आपको बता दें कि रूस की तरफ से आयोजित बहुपक्षीय बैठकों में भारत और चीन के शीर्ष नेताओं के बीच यह इस महीने की चौथी बैठक होगी। इससे पहले, ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की वर्चुअल मीटिंग और उसके बाद मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन के दौरान रक्षा मंत्रियों और रक्षा मंत्रियों के बीच बैठक हुई थी जिसमें चीन और भारत के सुरक्षा सलाहकार आमने सामने आए हैं।

https://platform.twitter.com/widgets.js

क्या है ब्रिक्स (BRICS) :

ब्रिक्स आगे बढ़ती राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं के एक संघ है जिसमें भाग लेने वाले राष्ट्र ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं। इन्हीं देशों के अंग्रेज़ी में नाम के पहले अक्षर B, R, I, C , S से मिलकर इस समूह का नाम रखा गया है। इसकी स्थापना 2009 में हुई थी और उस समय इस में दक्षिण अफ्रीका सामिल नहीं था। तब इसका नाम” ब्रिक” जाना जाता था, लेकिन 2010 में इस संगठन में दक्षिण अफ्रीका के शामिल किया गया और फिर यह समूह ब्रिक्स समूह बन गए। यह समूह वैश्विक अर्थव्यवस्था, बाजार, सुरक्षा,एवं कई अन्तर्राष्ट्रीय मुद्दों पर काम करती है जिस से आपस के देशों को मजबूती मिल सके

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: