रविवार, नवम्बर 28Digitalwomen.news

YouTube Shorts: Tik Tok के बंद होने के बाद यूट्यूब (Youtube) ने शुरू किया YouTube Shorts का फीचर्स

YouTube Shorts Launched in India

भारत में टिक टॉक बंद होने के बाद दुनिया के सबसे बड़े प्लेटफॉर्म यूट्यूब ने अब वीडियो बनाने के लिए YouTube Shorts के शुरुआती बीटा की घोषणा की है। यह यूट्यूब बीटा वीडियो सबसे पहले भारत से शुरू की जा रही है। यूट्यूब ने बताया है कि इससे आपका वीडियो बनाने का अनुभव पूरी तरह बदल जाएगा और इसकी मदद से अब आप शॉर्ट वीडियो बना पाएंगे वो भी सीधे YouTube ऐप से

YouTube के नए कैमरा साधनों का प्रयोग करके, आप 15 सेकंड वाले छोटे वीडियो बना सकेंगे जो YouTube के होम पेज पर, शॉर्ट विडोज़ वाले शेल्फ़ व YouTube ऐप में और कई जगहों पर दिखेंगे।

क्या है फीचर्स:

YouTube ने बताया है कि फ़ीचर्स के बारे में बताया कि आने वाले कुछ हफ़्तों व महीनों में, हम YouTube Shorts में नए फ़ीचर्स और सुविधाएं जोड़ने वाले हैं।

शॉर्ट विडीओज़ देखने और खोजने के नए तरीकों के बारे में भी अपडेट होंगे।

अगर आपके पास Shorts कैमरे का ऐक्सेस है, तो आप तुरंत YouTube मोबाइल ऐप से शॉर्ट वर्टिकल वीडियो बना पाएंगे! यह देखने के लिए कि आपके पास ऐक्सेस है या नहीं: YouTube ऐप खोलें और अपना पहला Short बनाएं: “+” आइकॉन (या iOS में वीडियो कैमरा आइकॉन) को दबाए > ‘वीडियो’ चुनें > अगर आपको ‘शॉर्ट वीडियो बनाएं’ दिखता है, तो इसका मतलब कि आपके पास Shorts कैमरे का ऐक्सेस है और आप अपना पहला Short बनाने के लिए तैयार हैं – यहां वीडियो एडिटिंग करने के लिए ऐसे साधन मौजूद हैं जिनसे आप एक से ज़्यादा वीडियो क्लिप को आपस में जोड़ सकते हैं, वीडियो की रफ़्तार को कंट्रोल कर सकते हैं, वीडियो में टाइमर सेट कर सकते हैं, और वीडियो में संगीत शामिल कर सकते हैं I

https://platform.twitter.com/widgets.js

भारत में रहने वाले Android उपयोगकर्ताओं के लिए एक अपडेट: वीडियो बनाने में आपकी सुविधा के लिए “+” (क्रिएट) उपलब्ध कराई गई है।

अगर आपके पास अब तक Shorts कैमरे का ऐक्सेस नहीं है, तब भी आप अपने मौजूदा वर्टिकल वीडियो अपलोड कर सकते हैं जो 60 सेकंड से छोटे हों। ऐसा करते हुए hashtag #Shorts का टाइटल और डिस्क्रिप्शन में इस्तमाल करना न भूलें!

YouTube होम पेज पर Shorts कैमरे से बनाए गए वीडियो हाइलाइट करेंगे, साथ ही, 60 सेकंड तक के अन्य वर्टिकल वीडियो भी हाइलाइट करेंगे जिन्हें YouTube पर अपलोड किया गया है।

यूट्यूब ने बताया है कि हमेशा सुझावों के आधार पर आने वाले हफ़्तों व महीनों में, हम इस बीटा वर्शन में अपडेट करते रहा जाएगा।

Official Announcement – YouTube Shorts Launched in India

Leave a Reply

%d bloggers like this: