सामग्री पर जाएं

kangana Ranaut Sanjay Raut Controversy:शिवसेना की धमकी के बाद फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत अब रहेंगी भाजपा की सुरक्षा में

kangana Ranaut Sanjay Raut Controversy

हमारे देश में एक प्राचीन कहावत है ‘दुश्मन का दुश्मन दोस्त’ होता । आज हम बात करेंगे दो राजनीतिक दलों की । भाजपा और शिवसेना में कुछ माह से एक दूसरे को ‘परास्त’ करने की जुबानी जंग चली आ रही है। ‌दोनों सियासी दलों के बीच पिछले वर्ष महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनाव के बाद ‘सियासी म्यान’ से ऐसी तलवारें निकली कि शांत होने का नाम नहीं ले रहीं । दोनों दलों के नेता एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते रहते हैं । लेकिन पिछले दिनों भारतीय जनता पार्टी को शिवसेना पर एक ‘मजबूत हथियार’ के रूप में फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत दिखाई दी । वैसे हम यहां आपको बता दें कि अभिनेत्री कंगना पर भाजपा सरकार का ‘आशीर्वाद’ भी माना जाता है । शिवसेना के तेजतर्रार राज्यसभा सांसद संजय राउत में जारी जबरदस्त जुबानी जंग के बीच भाजपा के लिए शिवसेना को ‘पटखनी’ देने के लिए अभिनेत्री कंगना रनौत में संभावना तलाश ली । कंगना और शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत के बीच बात इतनी आगे बढ़ गई कि अभिनेत्री को भाजपा सरकार ने सुरक्षा देने में देर नहीं लगाई । सोमवार को गृह मंत्रालय नेे अभिनेत्री कंगना रनौत को ‘वाई श्रेणी’ की सुरक्षा देकर शिवसेना को ‘सख्त संदेश’ भी दे दिया है । केंद्र सरकार से सुरक्षा मिलने के बाद अभिनेत्री ने गृहमंत्री अमित शाह को धन्यवाद कहा है ।

शिवसेना ने कंगना को मुंबई पहुंचने पर देख लेने की दी थी धमकी–

हम आपको बता दें कि शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत ने फिल्म अभिनेत्री कंगना रानौत को मुंबई पहुंचने पर ‘देख लेने की चेतावनी दी थी’ । हालांकि अभिनेत्री ने हिमाचल प्रदेश से भी सुरक्षा मुहैया कराने हैं का अनुरोध किया था ।‌ अभिनेत्री कंगना 9 सितंबर को मुंबई पहुंच रहीं हैं । फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में कंगना ने मुंबई पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाए हैं। इसी बात को लेकर शिवसेना अभिनेत्री कंगना पर भड़की हुई है । गृह मंत्रालय की ओर से वाई श्रेणी की सुरक्षा मिलने के बाद अभिनेत्री ने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह चाहते तो हालातों के चलते मुझे कुछ दिन बाद मुंबई जाने की सलाह देते मगर उन्होंने भारत की एक बेटी के वचनों का मान रखा। ‘कंगना ने भाजपा सरकार की खुलेआम प्रशंसा’ करते हुए कहा कि मुझे सुरक्षा मुहैया करवाना इस बात का प्रमाण है कि किसी देशभक्त आवाज को कोई फासीवादी नहीं कुचल सकेगा, मैं शाह की आभारी हूं। वो चाहते तो हालातों के चलते मुझे कुछ दिन बाद मुंबई जाने की सलाह देते मगर उन्होंने भारत की एक बेटी के वचनों का मान रखा, हमारे स्वाभिमान और आत्मसम्मान की लाज रखी ।

फिल्म अभिनेत्री कंगना को मिली वाई श्रेणी की सुरक्षा क्या होती है—-

https://platform.twitter.com/widgets.js

हम आपको बताते हैं कि गृह मंत्रालय से दी जाने वाली सुरक्षा कितने प्रकार की होती है और एक-एक सुरक्षा में कितने जवान रहते हैं । बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत को केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से वाई श्रेणी की सुरक्षी दी गई है । व्यक्ति के खतरे का आंकलन करने के बाद गृह मंत्रालय एक्स, वाई, जेड और जेड प्लस स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है। जेड प्लस स्तर की सुरक्षा में 36 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं जबकि जेड केटगरी में 22, वाई कैटगरी में 11 और एक्स कैटेगरी में 2 सुरक्षाकर्मी शामिल होते हैं। वहीं, वीवीआईपी, वीआईपी, राजनीतिज्ञों और खेल एवं नामचीन हस्तियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्पेशेल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी), नेशनल सेक्युरिटी गार्ड (एनएसजी), इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस (आईटीबीपी) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के हाथों होती है। बता दें कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में कंगना शुरुआत से ही मुखर हैं। गौरतलब हैै कि अभिनेत्री ने बॉलीवुड माफिया, नेपोटिज्म और अब ड्रग्स के मुद्दे पर खुलकर अपनी बात रखी है। अपने बयानों के चलते वे न केवल बॉलीवुड सेलिब्रिटिज के निशाने पर आ गई हैं बल्कि कई राजनीतिक पार्टियां भी उन पर निशाना साध रहीं हैं।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

The views expressed in this article are not necessarily those of the Digital Women

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: