सामग्री पर जाएं

Big Breaking: Former President of India Pranab Mukherjee passes away…

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन…

Former President of India Pranab Mukherjee passes away
https://platform.twitter.com/widgets.js

भारत के 13वें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आज 84 वर्ष की आयु में दिल्ली के सेना अस्पताल में देहांत हो गया। पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को 10 अगस्त को गंभीर स्थिति में दिल्ली छावनी स्थित सेना के आर एंड आर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जहां चिकित्सीय जांच में सामने आया कि उनके मस्तिष्क में एक बड़ा सा थक्का है, जिसके लिए उनकी आपातकालीन जीवनरक्षक सर्जरी की गई थी साथ ही प्रणव मुखर्जी COVID 19 पॉज़िटिव पाए गए थे। पूर्व राष्ट्रपति के ब्रेन सर्जरी के बाद ही हालत में भी कोई सुधार नहीं था साथ ही उन्हें श्वास संबंधी संक्रमण भी हो गया था ,जिसकी वज़ह से वो बार बार कोमा में जा रहे थें और आज उनका देहांत हो गया।

11 दिसम्बर 1935, पश्चिम बंगाल के ब्राह्मण परिवार में जन्में प्रणब मुखर्जी 25 जुलाई 2012 को भारत के 13वें राष्ट्रपति के रूप में पदस्थ हुए। एक वरिष्ठ वकील, पत्रकार ,के साथ साथ प्रणब मुखर्जी कॉन्ग्रेस के सक्रिय नेता के रूप में हमेशा अपनी खाश छवि बनाई है। प्रणब मुखर्जी अकेले ऐसे राजनीतिक व्यक्ति थें जिन्होंने देश के राष्ट्रपति के साथ साथ वित्त मंत्री ,रक्षा मंत्री , और विदेश मंत्री के पद पर भी आसीन हुए।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन ने उन्हें अपना उम्मीदवार घोषित किया था , जहां उन्होंने सीधे मुकाबले में उन्होंने अपने प्रतिपक्षी प्रत्याशी पी.ए. संगमा को हराया था।

‘द कोलिएशन ईयर्स: 1996-2012’ में उन्होंने किताब लिखी थी। 26 जनवरी 2019 को प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया था साथ ही मानद डी लिट की उपाधि से भी सम्मानित रह चुके हैं।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: