सामग्री पर जाएं

Pet Dog Health Insurance: Bajaj Allianz General launches pet dog insurance

अब आपके पालतू कुत्तों का भी होगा ‘हेल्थ बीमा’…

Pet Dog Health Insurance: Bajaj Allianz General launches pet dog insurance

आइए आज एक वफादार जानवर की बात कर लेते हैं । जिसकी वफादारी के किस्से आपने रियल लाइफ से लेकर सोशल मीडिया में खूब सुने और पढ़े होंगे । यही नहीं इनकी हिंदी फिल्मों में भी अहम भूमिका आपने देखी होगी । देश और विदेशों में अधिकांश घरों की रखवाली करते हुए आपको यह मिल जाएंगे । ‘तेरी मेहरबानियां’ और कुछ वर्षों पहले रिलीज हुई ‘इंटरटेनमेंट’ फिल्म इस जानवर के इर्द-गिर्द ही घूमती रही और सिनेमा दर्शकों ने भी खूब सराही । यही नहीं इस जानवर के ऊपर हॉलीवुड फिल्म ‘हाची’ भी बनाई गई थी जो पूरी दुनिया भर में खूब सराही गई ।

यह हॉलीवुड फिल्म जापान के कुत्ते ‘हाचिको’ पर आधारित थी, जो एक रेलवे स्टेशन पर 9 साल तक अपने मालिक का इंतजार करते-करते हैं दम तोड़ देता है । जी हां हम बात कर रहे हैं कुत्तों की । देश में पहली बार पालतू कुत्तों के बीमा किए जाएंगे । यानी अब आपके पालतू कुत्ते सुरक्षित रहेंगे । अभी तक आपने देखा होगा जो मालिक अपने कुत्तों को पालते हैं वह इसके बीमार पड़ने पर डॉग के डॉक्टरों के पास जाते हैं लेकिन डॉक्टर भारी-भरकम इलाज के नाम पर अच्छा खासा बिल बना देते हैं । कई बार ऐसा भी देखा गया है कि कुत्तों के बीमार पड़ने पर मालिकों के पास इतना पैसा नहीं होता कि वह उसका समुचित उपचार करा सके । इलाज न मिलने पर कुत्तों की असमय मौत भी हो जाती है । लेकिन अब घबराने की कोई बात नहीं है आपके कुत्तों के लिए बीमा पॉलिसी होने जा रही है । देश में सैकड़ों ऐसी प्राइवेट कंपनियां है जो इंसानों का हेल्थ बीमा करती हैं । प्राइवेट कंपनियों के साथ केंद्र और राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा देती हैं । लेकिन अब जनरल इंश्योरेंस कंपनी ‘बजाज आलियांज’ ने एक अच्छी पहल करते हुए कुत्तों की भी हेल्थ पॉलिसी करने का निर्णय लिया है । बजाज आलियांज के नाम से आप भली-भांति परिचित होंगे । इस कंपनी का दावा है कि यह रिटेल में इस तरह की पहली पॉलिसी है। बजाज आलियांज ने इस बारे में कहा कि जो लोग भी पॉलिसी लेना चाहते हैं वह अपने पालतू कुत्तों के लिए ले सकते हैं।

हेल्थ पॉलिसी में पालतू कुत्तों को यह मिलेगी सुविधाएं और इलाज का खर्च—

यह पॉलिसी कुत्तों की 3 महीने से लेकर 10 साल की उम्र तक के लिए होगी। इसका प्रीमियम 315 रुपए से शुरू होगा। बजाज आलियांज ने इस बारे में जानकारी दी। इस पॉलिसी का नाम बजाज आलियांज ‘पेट डॉग इंश्योरेंस पॉलिसी’ रखा है। बजाज आलियांज ने बताया कि इस पॉलिसी में कुत्तों से संबंधित तमाम तरह के कवर शामिल हैं। कंपनी ने बताया कि इसमें कुत्तों की सर्जरी पर होने वाले खर्च, हॉस्पिटलाइजेशन कवर, मोर्टालिटी बेनिफिट कवर, टर्मिनल डिसीज कवर लांग टर्म केयर कवर, बॉडी कवर, कुत्तों की चोरी या गायब हो जाने जैसी थर्ड पार्टी लायबिलिटी कवर का भी समावेश है । इस पॉलिसी के तहत कुत्तों की स्पेसिफाइड बीमारियों को कवर किया जाएगा। इसमें कुत्ते की बीमारी से मौत हो जाती है। इसके अलावा किसी भी तरह से कुत्ते के घायल होने या बीमारियों का इलाज आदि को कवर किया जाएगा।

इस पॉलिसी से मालिक अब अपने कुत्तों के इलाज के प्रति हो सकेंगे निश्चिंत—–

इस बारे में बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के सीईओ तपन सिंघल ने कहा कि पेट डॉग हमारे परिवार के सदस्य की तरह होता है और उसे बहुत देखभाल की जरूरत पड़ती है। जैसे हम अपने परिवार के सदस्यों के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर खरीदते हैं वैसे ही हमें पालतू कुत्ते के लिए भी हेल्थ बीमा लेना चाहिए। इससे आपको कुत्ते के बीमार होने पर उसके इलाज की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी। इस पॉलिसी के लिए प्रीमियम 315 रुपये से शुरू होता है जिसमें जीएसटी शामिल नहीं है। प्रीमियम की राशि कुत्ते की उम्र, साइज और जेंडर के आधार पर अलग-अलग है। कुत्ते की नस्ल के आधार पर इसे स्मॉल, मीडियम, लार्ज और जाएंट में बांटा गया है। इसके लिए मेडिकल टेस्ट जरूरी नहीं है लेकिन कुछ बीमारियों के लिए वेटिंग पीरियड रखा गया है।

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

The views expressed in this article are not necessarily those of the Digital Women

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: