सामग्री पर जाएं

In Pictures – Uttarakhand: Chopta-Tungnath -The Mini Switzerland in India

उत्तराखंड : चोपटा – तुंगनाथ भारत का “मिनी स्विट्ज़रलैण्ड”

Uttarakhand: Chopta-Tungnath -The Mini Switzerland in India

प्रकृति की गोद में : चोपता

क्या आपको पता है, उत्तराखंड में देहरादून, नैनीताल, धनौल्टी,मसूरी के अलावा भी कई ऐसी जगहें है जहां आपको एक बार जरूर जाना चाहिए….

चलिए इस बार हम आपकी सैर कराते हैं उत्तराखंड के छोटे स्विट्ज़रलैण्ड ‘चोपटा ‘ की जो पुरी तरह से प्रकृति की गोद में समाया हुआ है। पहाड़ों मेे वाले रास्ते , और उनके चारों तरफ का मनोरम दृश्य , आपकी अंतर्रात्मा को सुकून पहुचायेगा जिसकी खोज में आप यहां तक आए है।

चोपटा एक खूबसूरत पहाड़ियों वाली जगह है जो उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में आता है और यह समुद्री तल से 2680 मीटर की ऊंचाई स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन है। अगर आप ट्रेकिंग का सौक़ रखते है तो मानो चोपटा आपके लिए ही बनी है।इसके चारों ओर पहाड़िया और जंगल आपको नजर आएंगे साथ ही प्रकृति का वो अद्भुत नजारा भी नजर आएगा जो आपके मन को मोह लेंगे। दिल्ली और मुंबई की वो भीड़ भाड़ से दूर आप यहां दिन के उजाले में भी आप बर्फ सी ठंडी हवा मेे उड़ते बादल देखेंगे जो आपको काफी आकर्षित करेंगे ,साथ ही आपके हर तीसरे कदम की दूरी पर पहाड़ों से निकलते छोटे और बड़े झरने भी।

Chopta is a small region of meadows and evergreen forest area which is a part of kedarnath wildlife sanctuary located in Uttarakhand state, India

कहां घूमें :

यहां से सबसे नजदीक जगह तुंगनाथ मंदिर है जो कि काफी प्रसिद्ध है और भगवान शिव को समर्पित है। यह प्राचीन मंदिर तुंगनाथ माउंटेन रेंज में स्थित है, जो की समुद्र के स्तर से 3680 मीटर की ऊंचाई पर है और दुनिया में सबसे ज्यादा ऊँचाई पर स्तिथ शिव मंदिर के रूप में जाना जाता है। हिंदूओं कि पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह वही जगह है जहाँ रावण जो की हिंदू महाकाव्य रामायण में विरोधी है, अपने पापों का प्रायश्चित्त करता है।

आप यहां चोपटा से 3.5 किमी की ट्रैकिंग कर के जा सकते हैं। साथ ही यहां मध्यमहेश्वर मंदिर, कल्पेश्वर मंदिर और कंचुला कोरक कस्तूरी मृग अभयारण्य अन्य प्रसिद्ध पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं

प्रसिद्ध धार्मिक स्थल :

केदारनाथ मंदिर एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय धार्मिक स्थल है जो चोपटा से मात्र 45 किलोमीटर की दूरी है स्थिति है। केदारनाथ मंदिर मंदाकिनी नदी के पास स्थित है, यह मंदिर पंच केदार में से एक है जो कि हिंदुओं के लिए एक प्रमुख धार्मिक केंद्र है। मंदिर में प्रतिष्ठापित शिवलिंग 12 ज्योतिर्लिन्गास में से एक है। इसके अतिरिक्त, इस मंदिर में भगवन शिव की लगभग 200 मूर्तियाँ हैं। ।

कैसे जाएं चोपटा :

आप यहां बाय ट्रेन, रोड , और एयर से जा सकते हैं।
दिल्ली से चोपटा लगभग 500 किलोमीटर की दूरी पर है ,और देहरादून से 215 किलोमीटर की दूरी पर है । अगर आप सड़क मार्ग से आना चाहते है तो आपको लगभग 10 घंटे का सफर करना होगा।
अगर आप फ्लाइट की सुविधा लेना चाहते हैं तो यहां से सबसे नजदीक देहरादून में स्तिथ जॉली ग्रांट हवाई अड्डा चोपटा से 226 किमी की दूरी पर स्थित एयरपोर्ट है।

नई दिल्ली इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से, यहां के लिए रोजाना फ्लाईट सुविधा है।
अगर आप ट्रेन से चोपटा जाना चाहते है तो यहां के लिए सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश में है। चोपता पहुचने के लिए यात्री हरिद्वार, देहरादून और ऋषिकेश से बस सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

कहां ठहरें :

यहां आपको कई छोटे छोटे होटल्स और कमरे मिल जाएंगे। साथ ही कई तरह के टेंट्स भी मिल जाएंगे ,जहां आप कम खर्च में ठहर सकते हैं और प्रकृति का लुफ्त उठा सकते हैं।

चोपटा जाने का सही समय:

मानसून के शुरुआती दिनों में और गर्मियों के मौसम में यानी आप यहां मार्च से जुलाई तक जा सकते है ,यह समय हिल स्टेशन की यात्रा के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। मानसून के बाद भारी बर्फबारी के कारण यात्रियों को सर्दियों के समय यहाँ की यात्रा करने से बचें।

Digital Women is Hindi News Website. Digital Women brings latest Hindi news headlines, breaking news in Hindi on COVID19, Politics, Business, Cricket, Bollywood, Lifestyle, Auto, Technology, Travel, Entertainment and a lot more. News and Views to inform and inspire action.

Download Mobile App : http://app.appsgeyser.com/10837019/Di…
Follow us: Official website: https://digitalwomen.news/
Twitter: https://twitter.com/digitalwomen2
Facebook: https://www.facebook.com/Digitalwomen2/
Instagram: https://www.instagram.com/digitalwomen2/

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: