सामग्री पर जाएं

Swachh Survekshan Awards 2020: इंदौर देश में चौथी बार बना ‘सफाई का बादशाह’

Indore adjudged as Cleanest City for the fourth consecutive year
Indore adjudged as Cleanest City for the fourth consecutive year

आइए आज आपको मध्य प्रदेश का ‘मिनी मुंबई’ यानी इंदौर लिए चलते हैं । अभी कुछ समय पहले ही यह शहर कोरोना वायरस की वजह से बुरी तरह जकड़ा हुआ था । इस महामारी के आगे लाचार दिखने वाले इंदौर की छवि भी प्रभावित हुई थी । लेकिन आज यह शहर पूरे देश में गर्व से छाती ठोक कर मानो यह कह रहा हो देख लो आज मैं वही इंदौर हूं जो कुछ महीनों पहले कोरोना संकट से रो रहा था । लेकिन आज इंदौर को मुस्कुराने की वजह मिल गई है । यहां हम आपको बता दें कि एक बार फिर मध्य प्रदेश का इंदौर देश में चौथी बार सबसे सफाई वाला शहर बन गया है । इंदौर को साफ सुथरा बनाने में वहां के नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका है । यही नहीं प्रशासन से लेकर वहां नगर पालिका का भी इंदौर को देशभर में सबसे स्वच्छ बनाने में बड़ा हाथ रहा है । जब इस बात की जानकारी इंदौर शहर के लोगों को हुई तो पूरा शहर ही जश्न मनाने सड़कों पर उतर आया । शहर में जगह-जगह पर रंगोली बनी हैं। नगर निगम के कर्मियों के साथ वहां के स्थानीय लोग भी जश्न मना रहे हैं। नगर निगम के कर्मियों ने सड़कों पर रंगोली बनाई हैं।


अर्बन मिनिस्टर हरदीप पुरी की मौजूदगी में गुरुवार को दिल्ली में ऑनलाइन कार्यक्रम में परिणाम की घोषणा की गई। दूसरे नंबर पर गुजरात का सूरत और तीसरे नंबर महाराष्ट्र का नवी मुंबई है। स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 लीग के तीनों क्वार्टर में भी इंदौर अव्वल रहा था। भोपाल में वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पूर्व महापौर मालिनी गौड़, कलेक्टर मनीष सिंह, निगमायुक्त प्रतिभा पाल और पूर्व निगमायुक्त आशीष सिंह मौजूद थे। मध्य प्रदेश को कुल 10 अवॉर्ड मिले। इनमें इंदौर के अलावा भोपाल, जबलपुर, बुरहानपुर, रतलाम, उज्जैन, नगर पालिका सिहोरा, नगर परिषद शाहगंज, नगर परिषद कांटाफोड़ और छावनी परिषद महू कैंट शामिल हैं। इंदौर में साल के पूरे 365 दिन हर समय सफाईकर्मी शहर को स्वच्छ रखने में जुटे रहते हैं। दूसरे नंबर पर सूरत और फिर नवी मुंबई इसके अलावा टॉप -10 में विजयवाड़ा, अहमदाबाद, राजकोट, भोपाल, चंडीगढ़, विशाखापटनम, बड़ोदारा शामिल हैं।

https://platform.twitter.com/widgets.js https://platform.twitter.com/widgets.js

इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर बनाने में लोगों का समर्पण रहा–

भारत के शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, इंदौर लगातार चौथे साल भारत का सबसे स्वच्छ शहर घोषित किया गया है । इंदौर शहर और इसके लोगों ने साफ सफाई के प्रति अपना समर्पण दिखाया है । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के राजनीतिक नेतृत्व और इंदौर नगर निगम को इस प्रदर्शन के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं दी है । पहले संस्करण में देश के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार कर्नाटक के मैसूर ने हासिल किया था । इससे पहले मंत्रालय के प्रवक्ता राजीव जैन बताया था कि 4,242 शहरों से 1.87 करोड़ लोगों ने इस सर्वे में भाग लिया । इसमें 62 छावनी बोर्ड व गंगा के आसपास बसे 92 कस्बे भी शमिल हैं

शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार

The views expressed in this article are not necessarily those of the Digital Women

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: