सामग्री पर जाएं

Prime Minister Narendra Modi will announce the results of the fifth edition of the annual cleanliness survey ‘Swachh Survekshan 2020

प्रधानमंत्री आज करेंगे स्वक्षता सर्वेक्षण 2020 के परिणामों की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवें संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण- 2020’ के परिणामों की घोषणा आज करेंगे।
इस सर्वेक्षण में 4,242 शहरों, 62 छावनी बोर्ड और गंगा नदी के किनारे स्थित 92 नगरों के 1.87 करोड़ नागरिकों ने भाग लिया। ‘स्वच्छ महोत्सव’ कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों और राज्यों को कुल 129 पुरस्कार दिए जाएंगे।
प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के विभिन्न हिस्सों के स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (एसबीएम-यू) के चुनिंदा स्वच्छाग्रहियों और सफाईकर्मियों से संवाद करेंगे।
मंत्रालय ने बताया कि इस अवसर पर प्रधानमंत्री ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ के परिणाम की भी घोषणा करेंगे। मंत्रालय ने कहा कि ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2020’ का अभियान 28 दिनों में पूरा हुआ है। स्वच्छता एप पर 1.7 करोड़ नागरिकों ने अपना पंजीकरण कराया है। सोशल मीडिया पर 11 करोड़ से ज्यादा बार इसे देखा गया, 5.5 लाख से ज्यादा सफाई कर्मचारी सामाजिक कल्याण कार्यक्रम से जोड़े गए और अनौपचारिक रूप से कचरा बीनने के काम में लगे 84,000 से ज्यादा लोगों को मुख्यधारा में शामिल किया गया।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: