शनिवार, नवम्बर 27Digitalwomen.news

Social distancing, Mask and multi layered security in place for Independence Day 2020

सोशल डीस्टेंसिंग और मास्क के साथ मनाया जाएगा इस साल स्वतंत्रता दिवस…

हर साल प्रधानमंत्री लाल किए पर 15 अगस्त को तिरंगा फहराते हैं। लाल किले के आसपास की हाईराइज बिल्डिंग को सुरक्षाकर्मियों ने अपनी निगरानी में रखा है साथ ही बिल्डिंग पर स्नाइपर तैनात किए गए हैं। सुरक्षाकर्मी जमीन से लेकर आसमान तक निगरानी कर रहे हैं। लाल किले के आसपास पांच स्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है, जिसमें एनएसजी के स्नाइपर, एलीट स्वाट कमांडो और काइट कैचर्स की टीम भी तैनात रहेगी।लाल किला परिसर के आसपास 300 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाकर उनकी फुटेज को हर सेकेंड मॉनीटर किया जाएगा। इसके अलावा करीब चार हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है साथ ही पुलिस ने पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सुरक्षाकर्मियों को रेलवे स्टेशन के साथ ही रेलवे ट्रैक पर तैनात किया गया है। आज सुबह 6: 45 से 8: 45 तक लालकिले के पास से गुजरने वाले ट्रैक पर आवाजाही बंद रहेगी। 
लाल किले के आसपास की सड़कें भी बंद रहेंगी।
साथ ही इस साल सरकार ने इस साल परेड के दौरान शामिल होने वाले लोगों के लिए कोविड गाइड लाइन का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है।
दिल्ली पुलिस ने समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों और सुरक्षाकर्मियों को कोरोना गाइडलाइन पालन करने का आदेश दिया है। गार्ड ऑफ ऑनर का हिस्सा रहने वाले 350 पुलिसकर्मियों को क्वारंटीन किया गया है। इसमें सिपाही से लेकर डीसीपी रैंक के अधिकारी शामिल हैं।

किट और सोशल डिस्टेंसिंग

प्रधानमंत्री समेत लाल किले पर मौजूद सभी अतिथि और अन्य लोग मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आएंगे। समारोह स्थल पर निर्धारित क्षेत्र में बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए की गई है। समारोह में मौजूद स्टाफ पीपीई किट पहने हुए होंगे।

4200 स्कूली बच्चों की जगह 500 एनसीसी कैडेटस 
लालकिला मैदान में हर साल दिल्ली के अलग-अलग स्कूलों के 4200 बच्चों को तिरंगा के तीनों रंगों के कपड़ों में बिठाया जाता था ,लेकिन इस साल 4200 बच्चों की जगह केवल 500 एनसीसी कैडेटों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के तहत ही बैठाया जाएगा।

Leave a Reply

%d bloggers like this: