गुरूवार, सितम्बर 29Digitalwomen.news

United States Presidential election, 2020: Who is Kamala Harris, Joe Biden’s running mate?

जानिए कौन हैं कमला हैरिस…

Joe Biden picks California Sen. Kamala Harris as running mate
Joe Biden picks California Sen. Kamala Harris as running mate

कमला हैरिस भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक हैं। उनकी मां का नाम श्यामा गोपालन हैरिस है जिनका जन्म चेन्नई में हुआ था और वह एक कैंसर रिसर्चर थीं, जिनका 2009 में निधन हो गया। उनके पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका के रहने वाले हैं, जो फिलहाल स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाते हैं। जब हैरिस और उनकी छोटी बहन माया हैरिस बहुत छोटी थीं, तब उनके माता-पिता अलग हो गए थे।

https://platform.twitter.com/widgets.js

कमला हैरिस ऑकलैंड में पली-बढ़ी । उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री ली है और इसके बाद कमला ने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की । हैरिस सैन फ्रांसिस्को में जिला अटॉर्नी के रूप में भी काम कर चुकी हैं। वह 2003 में सैन फ्रांसिस्को की जिला वकील बनी थीं।

https://platform.twitter.com/widgets.js

विभिन्न पदों पर रह चुकीं हैं आसीन

कमला हैरिस ने साल 2017 में कैलिफोर्निया से संयुक्त राज्य सीनेटर के रूप में शपथ ली थीं। वो ऐसा करने वाली दूसरी अश्वेत महिला थीं। उन्होंने होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस पर सेलेक्ट कमेटी, ज्यूडिशियरी कमेटी और बजट कमेटी में भी काम किया।

राष्ट्रपति की थी उम्मीदवार….

पिछले साल तक कमला हैरिस राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस में थीं, मगर समर्थन नहीं मिल पाने की वजह से इस रेस से बाहर हो गई थीं

हैरिस अब उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी करने वालीं भारतीय और एशियाई मूल की पहली अमेरिकी हैं। वह डेमोक्रेट गेराल्डाइन फेरारो और रिपब्लिकन सारा पॉलिन के बाद एक प्रमुख पार्टी की पहली अफ्रीकी अमेरिकी और उस पद के लिए उम्मीदवारी करने वालीं तीसरी महिला भी हैं।

Leave a Reply

%d bloggers like this: