सामग्री पर जाएं

Raksha Bandhan 2020 Shubh Muhurat: Date,Time,Puja vidhi – रक्षाबंधन विशेष-शुभ मुहूर्त, राखी बांधने का सही तरीका, महत्व और मान्यताएं,महासंयोग के बावजूद सुबह 9.28 से पहले राखी न बांधने की सलाह

Raksha Bandhan 2020: Date, Auspicious Time - रक्षाबंधन विशेष
Raksha Bandhan 2020: Date, Auspicious Time – रक्षाबंधन विशेष

रक्षाबंधन भाई बहन सिर्फ राखी ही नहीं बल्कि भाई और बहन ने बीच प्यार और विश्वाश का अटूट बंधन है। हर साल श्रावण मास के पूर्णिमा को यह पर्व हम मानते है लेकिन इस बार रक्षाबंधन कुछ खाश है।

Raksha Bandhan 2020: क्या है ख़ास 
29 सालों बाद इस रक्षाबंधन पर शुभ संयोगों के चलते भद्रा होने के बावजूद यह दिन बहुत विशेष बन रहा है। श्रावण मास की इस पूर्णिमा को रक्षाबंधन और सावन का अंतिम सोमवार एक साथ है। इसी के साथ प्रीति योग, आयुष्मान योग और सर्वार्थ सिद्धि योग भी पड़ रहे हैं।

Raksha Bandhan 2020: शुभ समय
ज्योतिश अनुशार इस बार राखी का त्योहार सुबह 9:30 मिनट से शुरू हो जाएगा।
दोपहर को 1 बजकर 35 मिनट से लेकर शाम 4 बजकर 35 मिनट तक बहुत ही अच्छा समय है। इसके बाद शाम को 7 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 9:30 के बीच में बहुत अच्छा मुहूर्त है।

Raksha Bandhan 2020: ग्रह नक्षत्र
इस बार रक्षाबंधन के त्योहार पर शुभ ग्रहों और नक्षत्रों की मौजूदगी इस त्योहार को और भी खास बना रही है। सर्वार्थ सिद्धि योग के कारण इस रक्षाबंधन भाई और बहन दोनों की मनोकामनाएं पूर्ण होंगी और उनके बीच प्रेम बढ़ेगा। वहीं, आयुष्मान योग भाई की कलाई पर बंधने वाले रक्षासूत्र को और मजबूत करने के साथ दोनों को दीर्घायु प्रदान करने वाला होगा।

इसके अलावा माना जा रहा है 3 अगस्त को चंद्रमा का श्रवण नक्षत्र भी मौजूद है जो कि काफी लाभप्रद रहेगा।
वहीं इस बार मकर राशि का स्वामी शनि और सूर्य भी आपस में समसप्तक योग बना रहे हैं। इस खास योग में रक्षाबंधन होने भाई और बहन दोनों के बीच प्यार बढ़ता है और दोनों की आयु बढ़ती है।

वहीं इस साल कोरोना की वजह से कई बहनें अपने भाई को राखी नहीं बांध पाएंगी तो उनके लिए इस रक्षाबंधन भगवान कृष्ण को अपना भाई मानकर उन्हें राखी भेंट कर सकती हैं। ऐसा करना काफ़ी लाभप्रद हो सकता है।

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: