शनिवार, फ़रवरी 4Digitalwomen.news

Prime Minister Narendra Modi to inaugurate 3 COVID-19 High testing labs in Noida, Kolkata, and Mumbai via video conference

नोएडा-मुंबई और कोलकाता में कोरोना टेस्टिंग लैब्स का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी…

नोएडा-मुंबई और कोलकाता में कोरोना टेस्टिंग लैब्स का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी
आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 4.30 बजे कोरोना टेस्टिंग के 3 नए केंद्रों का उद्घाटन करेंगे। ये नए कोरोना टेस्टिंग केंद्र नोएडा, मुंबई और कोलकाता में होंगे।
देश में कोरोना से निपटने के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी आईसीएमआर ने टेस्टिंग को बढ़ाने का फैसला किया है। इमेडिकल साइंस की भाषा में इन टेस्टिंग केंद्रों को हाई थ्रूपुट टेस्टिंग केंद्र कहा जाता है।
इन टेस्टिंग केंद्रों के चालू होने से कोरोना टेस्टिंग की रफ्तार में तेजी आएगी, इससे मरीजों की जल्दी पहचान हो सकेगी और उनका जल्द उपचार हो सकेगा। इस टेस्टिंग के माध्यम से कोरोना को काबू करने में मदद मिल सकेगी।
ये टेस्टिंग लैब इस तरह बनाए गए है कि प्रयोगशाला स्टाफ को संक्रमित चीजों के संपर्क में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन तीनों टेस्टिंग लैब की क्षमता रोजाना 10 हजार से अधिक कोरोना टेस्ट करने की है। इन लैब में कोरोना के अलावा डायबिटीज की भी जांच हो सकेगी. कोरोना का प्रकोप खत्म हो जाने के बाद इस लैब में हैपेटाइटिस बी, और सी, एचआईवी, डेंगू, टीवी के अलावा दूसरी जटिल बीमारियों की जांच की सकेगी।

इस लैब के वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मौजूद रहेंगी।

Leave a Reply

%d bloggers like this: